Published By:धर्म पुराण डेस्क

घर पर सकारात्मकता के लिए वास्तु टिप्स, कोरोनरी डिप्रेशन से कैसे छुटकारा पाएं? इस उपाय को आजमाएं…

जानिए नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पाने और घर में सकारात्मकता लाने के कुछ आसान वास्तु टिप्स के बारे में…

एक सरल लेकिन प्रभावी उपाय..

वास्तुशास्त्र के अनुसार सबसे जरूरी है कि आप अपने घर और आसपास को साफ रखें। जितना हो सके घर को साफ सुथरा रखने की कोशिश करें। घर में धूल-मिट्टी, अस्वच्छता और अनावश्यक वस्तुएं न रहें इसका ध्यान रखना चाहिए। 

ऐसी अराजक बातें निराशा और नकारात्मकता फैलाने का काम करती हैं। ये घर में सकारात्मकता को भी रोकते हैं। इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि घर और उसके आसपास जितना हो सके साफ-सुथरा, साफ-सुथरा और साफ-सुथरा रखें। नतीजतन, कोई भी जीव, रोगाणु या वायरस घर में जीवित नहीं रह पाएगा|

साथ ही कहा जाता है कि मंदिर या पूजा स्थल उत्तर से पूर्व की ओर होना चाहिए। दिन भर में कम से कम 15 मिनट ध्यान करें। यह मन को शांत करने और किसी भी अनावश्यक विचार को रोकने में मदद करेगा। कहा जाता है कि भावनात्मक उथल-पुथल, तनाव और चिंता को दूर करने में यह उपाय काफी कारगर हो सकता है।

रंग भी है उपयोगी..

निराशा, अवसाद और नकारात्मकता को दूर करने के लिए घर के अलग-अलग जगहों पर रूई की धूप लगानी चाहिए। ऐसा करने से सकारात्मकता लाने में मदद मिलती है। कहा जाता है कि कपास घर के वातावरण में शुभ और शुभ कंपन पैदा करती है। 

वास्तु में भी रंग का बहुत महत्व होता है। ऐसा कहा जाता है कि रंग जीवन में निराशा, अवसाद और नकारात्मकता को दूर रखने में सक्षम हैं। इसलिए घर के उत्तर और उत्तर पूर्व क्षेत्रों में नीले रंग के साथ-साथ पूर्व में हरे रंग का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है या क्षेत्र में नीले रंग की वस्तुओं को रखें।

यह घर में सकारात्मक दृष्टिकोण रखने में मदद करता है। इनमें से कुछ उपाय नकारात्मकता को दूर करने और सकारात्मकता लाने में बहुत उपयोगी हो सकते हैं।

यह उपाय भी है उपयोगी..

रोज सुबह सूर्योदय के बाद घर के दरवाजे और खिड़कियां खोलकर सूर्य के प्रकाश को घर में प्रवेश करने दें। ऐसा माना जाता है कि सूरज की किरणों से निकलने वाली गर्मी वायरस और कीटाणुओं को मार देती है। इसलिए यदि हम ब्रह्मांड को प्रकाश देने वाले सूर्य से Prarthna करें तो हमें लाभ हो सकता है। 

एकांत और अंधेरे में रहने वाले उदास हो जाते हैं। इस निराशा या अवसाद या नकारात्मकता से छुटकारा पाने के लिए घर में रोशनी जरूर आनी चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि यह वातावरण को शुद्ध करता है और सकारात्मकता लाता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........