Published By:धर्म पुराण डेस्क

वास्तु टिप्स: ऐसी तस्वीरें और चीज़ें घर में रखना गलत है, न सिर्फ आर्थिक बल्कि शारीरिक परेशानी भी बढ़ सकती है..

वास्तु टिप्स: ऐसी तस्वीरें और चीज़ें घर में रखना गलत है, न सिर्फ आर्थिक बल्कि शारीरिक परेशानी भी बढ़ सकती है..

वास्तु के अनुसार घर में चीजें कहां रखें| इसके लिए कई महत्वपूर्ण नियम हैं। घर में रखी तस्वीरों या पेंटिंग को वास्तु के अनुसार नही रखा जाता तो हमारे जीवन में न केवल वित्तीय, बल्कि शारीरिक समस्याएं भी देखी जा सकती हैं।

वास्तु के अनुसार इन चीजों को बदलना बहुत अच्छा माना जाता है। देखा जाए तो वास्तु दोष जीवन में कई समस्याएं लेकर आते हैं, वास्तु के अनुसार घर में चीजें कहां रखें इसके लिए कई महत्वपूर्ण नियम हैं। 

घर में रखी तस्वीर या पेंटिंग: 

कई बार लोग घर में कुछ तस्वीरें लगा देते हैं जो न सिर्फ हमारे लिए बल्कि परिवार के लिए भी खराब होती है। ये तस्वीरें घर में नकारात्मकता का कारण बनती हैं और यह घर के सदस्यों के स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचाती हैं। हम बात कर रहे हैं उन तस्वीरों की जिन्हें गलती से घर में नहीं रखना चाहिए।

1) डूबता सूरज: 

वास्तु के अनुसार घर में कभी भी डूबते सूरज की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। इससे घर में नकारात्मक माहौल बन सकता है और घर के सदस्यों में नफरत की भावना भी पैदा हो सकती है। डूबते सूरज की छवि दिन के अंत और रात की शुरुआत का प्रतीक है, और वास्तविक दुनिया में उसे बुरा माना जाता है। 

2) ठाकुर के घर में पूर्वजों के चित्र:

ठाकुर के घर में कभी भी अपने पूर्वजों का चित्र नहीं लगाना चाहिए। इसे हकीकत में भी बेहद अशुभ माना जाता है। इतना ही नहीं अगर आप घर में कहीं पूर्वज की तस्वीर लगाना चाहते हैं तो उसके लिए दक्षिण की दीवार का चुनाव करें।

3) तूफान या भारी बारिश की पेंटिंग:

ऐसा माना जाता है कि घर में भारी बारिश और तूफान की तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए। इतना ही नहीं घर में युद्ध और ज्वालामुखियों की तस्वीरें भी शुभ नहीं मानी जाती हैं। कहा जाता है कि इससे घर की सुख-शांति पर बुरा असर पड़ता है।

4) कांटेदार पौधे:

वास्तु के अनुसार घर में कांटों वाले पेड़ लगाने से बचें। इससे घर में नकारात्मकता भी आती है। यह अशुभ माना जाता है और परिवार के सदस्यों की वित्तीय स्थिति को भी प्रभावित करता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........