Published By:धर्म पुराण डेस्क

पौधे के वास्तु टिप्स: तनाव को दूर रखेगा करियर में आपको सफलता मिलेगी, कई फायदे देने वाला यह पौधा घर पर ही होना चाहिए

घर में पौधे रोपने से न केवल पर्यावरण शुद्ध होता है, बल्कि कई वास्तु दोष भी दूर होते हैं। छोटे पौधे लगाने से घर का वातावरण सुगंधित होता है।

पौधे के लिए वास्तु टिप्स: घर में छोटे-छोटे पौधे लगाने से घर का वातावरण सुगंधित होता है। पौधे लगाने से न केवल पर्यावरण शुद्ध होता है बल्कि कई संरचनात्मक दोष भी दूर होते हैं। 

वास्तुशास्त्र में ऐसे कई पौधों का जिक्र है, जो हमारे जीवन में सकारात्मकता के साथ-साथ खुशियां भी लाते हैं। इनमें से कुछ पौधे न केवल आपको स्वस्थ रखते हैं बल्कि आपके घर की सुंदरता को भी बढ़ाते हैं। तो, यही पौधे हमारे चारों ओर एक तनाव मुक्त वातावरण भी बनाते हैं। 

ऐसा ही एक पौधा है 'स्नेक प्लांट'। तो, आइए जानें इस वायु शुद्ध करने वाले पौधे और तनाव निवारण के कई लाभों के बारे में।

'सांप' पौधे के लाभ:

घर में सर्प का पौधा अवश्य लगाना चाहिए। यह प्रमुख वायु शुद्ध करने वाले पौधों में से एक है। इसके अलावा, पौधा तनाव को कम करने और मन की शांति लाने में मदद करता है। ऐसा माना जाता है कि यह पौधा जीवन में आने वाली कई बाधाओं से हमारी रक्षा करता है।

घर के दक्षिण-पूर्व कोने में पूर्व या दक्षिण में 'स्नेक प्लांट' लगाना शुभ माना जाता है। हालांकि अगर आप इस पौधे को कहीं भी लगाते हैं तो इसे अकेले ही रखें। अगर इसके बगल में अन्य पौधे हों तो यह पौधा घर में नकारात्मक ऊर्जा ला सकता है।

शयन कक्ष या लिविंग रूम में सर्प का पौधा लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है। अगर आप इस पौधे को लिविंग रूम में रखने जा रहे हैं, तो इसे ऐसी जगह पर रखें जहां यह घर में आने वाले सभी लोगों को दिखाई दे।

बच्चों की पढ़ाई में एकाग्रता बढ़ाने के लिए इस पौधे को स्टडी रूम में रखना शुभ माना जाता है। आप इस स्नेक प्लांट को किसी बुक शेल्फ या स्टडी टेबल पर रख सकते हैं।

यदि आप करियर में उन्नति करना चाहते हैं तो इस पौधे को अपने कार्यक्षेत्र में टेबल पर लगाएं। यह दक्षता को गति देता है और काम में आने वाली बाधाओं को दूर करता है।

यह पौधा भी है फायदेमंद …

अशोक : कहते हैं अशोक का पेड़ घर के बाहर लगाने से दुख दूर होते हैं. यह परिवार के सदस्यों के बीच प्यार और भाईचारे को बढ़ावा देता है। जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

लैवेंडर : लैवेंडर जैसा बैंगनी रंग का पौधा घर में लगाना शुभ माना जाता है। यह पौधा दिखने में जितना खूबसूरत होता है, उसमें कई गुण भी होते हैं। यह पौधा क्रोध को नियंत्रित करने में मदद करता है और इसकी सुगंध से मन को शांति मिलती है। इससे घर भी तनाव मुक्त रहता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........