Published By:धर्म पुराण डेस्क

वास्तु शास्त्र के अनुसार दीवार घड़ी की दिशा: घर में घड़ी किस दिशा में होनी चाहिए?

वास्तु टिप्स: घर में इस जगह घड़ी लगाना पड़ सकता है महंगा, घड़ी का मुंह किस दिशा में होना चाहिए?

वास्तु टिप्स:

घर खरीदते समय या घर में कोई भी सामान रखते समय कई लोग वास्तु शास्त्र को आधार मानते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार कौन सी जगह कौन सी होनी चाहिए और कौन सी नहीं इसके बारे में बहुत सी बातें कही गई है। आज हम जानकारी प्राप्त करने जा रहे हैं कि घर में घड़ी कहां होनी चाहिए।

वास्तु शास्त्र हमें बताता है कि घड़ी को गलत दिशा में सेट करना बहुत महंगा हो सकता है। इससे संपत्ति का नुकसान हो सकता है। दीवार घड़ी भी घर के लिए एक आवश्यक वस्तु है। लोग घर में कई जगहों पर घड़ियां लगाते हैं ताकि सारे काम समय पर हो जाएं। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार दीवार घड़ी के कुछ नियम भी हैं और उनका पालन करने से चीजें अपने आप बेहतर हो जाएंगी। 

अगर घड़ी को सही दिशा में रखा जाए तो जीवन में बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है, नहीं तो मौका हाथ से निकल जाता है। तो आइए इस लेख में सबसे पहले जानते हैं कि घड़ी किस दिशा में रखनी है। (लिविंग रूम में दीवार घड़ी के लिए वास्तु)|

दीवार पर घड़ी लगाने के लिए सबसे अच्छी दिशा उत्तर पूर्व है। घड़ी चाहे ड्राइंग रूम में हो, बेडरूम में हो या किचन में या फिर प्रार्थना कक्ष में, इसे हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा में रखना बेहतर होता है। उत्तर-पूर्व दिशा में जगह न होने पर उत्तर को दूसरी और पूर्व को तीसरी वरीयता दी जा सकती है। घड़ी को सही दिशा में रखने से उसमें ऊर्जा सक्रिय हो जाती है यानी उस दिशा में बैटरी के कारण होने वाली ट्रिक भी सक्रिय हो जाती है।

उत्तर-पूर्व दिशा मान-सम्मान, कीर्ति, मान-समृद्धि देती है, अर्थात हर कोई आपकी प्रशंसा करता है, जबकि उत्तर दिशा धन-धन देता है, करियर में बाधाओं को दूर करता है। प्रमोशन रूकने या किसी कारण से नौकरी मिलने में कठिनाई, व्यापार और बाजार में फंसा हुआ पैसा आने से बाधाएं दूर होती हैं। पूर्व दिशा में सम्मान प्राप्त होता है, बच्चों की शिक्षा में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं और पारिवारिक स्वास्थ्य बना रहता है।

घड़ी को इस दिशा में सेट न करें-

घड़ी को दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण की दीवार पर नहीं लगाना चाहिए। दीवार घड़ी को घर की चौखट के ऊपर नहीं लगाना चाहिए। दरवाजे पर घड़ी लगाने का मतलब है कि घर में लोगों के जाने का समय हो गया है, ऐसे में जल्द ही बुरी खबर आएगी। सेल की थकावट के कारण घड़ी का बंद होना भी एक बुरा संकेत है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........