Published By:धर्म पुराण डेस्क

अक्सर भूख लगती है, तो हो जाइए सावधान! हो सकती हैं ये 8 बीमारियां

बार-बार भूख लगना भी कई तरह की बीमारियों का संकेत है। ऐसे में अगर आपको भी बार-बार भूख लगने लगती है तो ये कारण भी हो सकते हैं।

हम सभी को भूख लगती है, क्योंकि यह शरीर की एक आवश्यक और प्राकृतिक प्रक्रिया है। यह हमें बताता है कि शरीर को खाने की जरूरत है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति को बार-बार भूख लगती है तो यह एक गंभीर समस्या भी बन सकती है। इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। 

बार-बार भूख लगना भी कई तरह की बीमारियों का संकेत है। ऐसे में अगर आपको भी बार-बार भूख लगने लगती है, तो इसका कारण भी हो सकता है:

तनाव:

जब हम तनाव में होते हैं तो हमारा शरीर कॉर्टिसोल नामक हार्मोन का उत्पादन शुरू कर देता है। इससे हमें अक्सर भूख लगती है।

हाइपरथायरायडिज्म: अतिगलग्रंथिता:

यह हमारे शरीर में थायराइड को प्रभावित करता है, जिससे हमें अक्सर भूख लगती है। हालांकि, इससे हमारे शरीर का वजन नहीं बढ़ता है, क्योंकि ओवर एक्टिव थायराइड की वजह से कैलोरी बहुत जल्दी बर्न हो जाती है।

दवाएं:

कई बार हम किसी बीमारी के इलाज के लिए दवाएं लेते हैं, लेकिन उन दवाओं के साइड इफेक्ट से हमें बार-बार भूख लगने लगती है।

मानसिक स्वास्थ्य विकार:

मानसिक स्वास्थ्य विकार भी बार-बार भूख लगने का एक कारण हो सकता है। इससे हमारे दिमाग में रासायनिक असंतुलन पैदा हो जाता है।

पेट के कीड़े: 

आंतों के कीड़े हमारे शरीर से सभी आवश्यक पोषण लेते हैं। इस पोषण की कमी के कारण हमें अक्सर भूख लगती है। ऐसे में पेट के कीड़े भी बार-बार भूख लगने का कारण बन सकते हैं।

लो शुगर लेवल:

यहां तक ​​कि जब हमारे शरीर का ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है, तब भी हमें बार-बार भूख लगने का अनुभव हो सकता है।

निर्जलीकरण:

जब हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो कभी-कभी दिमाग भूख और प्यास में फर्क नहीं कर पाता है। तो ऐसी स्थिति में भी हमें बार-बार भूख लग सकती है।

खाने का विकार:

इस रोग के कारण व्यक्ति भूख न होने पर भी कुछ न कुछ खाना चाहता है। पेट भर जाने के बाद भी आपका अधिक खाने का मन करता है।

कुछ जड़ी-बूटियां ऐसी हैं, जिन्हें आप अपने दैनिक आहार में शामिल करके अपनी भूख को नियंत्रित कर सकते हैं। इन जड़ी बूटियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स भी आपके शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं।

1. अदरक:

अदरक अत्यधिक भूख को नियंत्रित करता है। अदरक का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है। अदरक का प्रयोग रोजाना चाय, सलाद, सब्जी आदि में करें।

2. दालचीनी:

अपने दैनिक आहार में दालचीनी को अवश्य शामिल करें। यह न केवल आपकी भूख को नियंत्रित करता है, बल्कि आपके ब्लड शुगर को भी नियंत्रण में रखता है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। 

दालचीनी के सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। यह धमनियों को भी साफ करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। आप चाय, दही, दलिया आदि में दालचीनी मिला सकते हैं। इसके साथ ही इसे सब्जियों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. हरी मिर्च:

हरी मिर्च न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि आपको पेट भरा हुआ महसूस कराने में भी मदद करती है। यह आपके अधिक खाने और बार-बार होने वाली भूख को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। इस जड़ी बूटी में कैप्साइसिन नामक यौगिक होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।

4. लहसुन:

लहसुन भूख को अच्छी तरह नियंत्रित करता है और पेट को भरा रखता है। लहसुन खाने से दिल की समस्या से भी छुटकारा मिलता है और लहसुन खून के थक्कों को भी रोकता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........