Published By:धर्म पुराण डेस्क

गणपति बप्पा से जुड़ी ये 5 खास बातें, आप भी जानें 

मान्यता है कि भगवान गणेश ने 64 अवतार लिए थे जिसमें 12 अवतार खास हैं. जिनकी पूजा नया काम शुरू करने से पहले की जाती है. ये गणपति बप्पा से जुड़ी खास बातें हैं:

64 अवतार: भगवान गणेश के 64 अवतार माने जाते हैं, जिनमें 12 अवतार खास माने जाते हैं। इन 12 अवतारों की पूजा नए काम शुरू करने से पहले की जाती है, क्योंकि गणेश जी को नये काम की शुभ आरंभ करने का प्रतीक माना जाता है।

विघ्नहर्ता: गणेश जी को "विघ्नहर्ता" भी कहा जाता है, जिसका अर्थ होता है "विघ्नों को हरने वाला"। भक्त गणेश जी से अपने कामों में आने वाली हर रुकावट और विघ्नों को दूर करने की प्रार्थना करते हैं।

गजानन: गणेश जी का एक और प्रिय नाम "गजानन" है, जिसका अर्थ होता है "हाथी के जैसे मुखवाला"। इनके मुख का आकार हाथी के मुख के समान होता है।

आदित्य गणेश: गणपति बप्पा के एक और प्रसिद्ध नाम हैं "आदित्य गणेश"। इनका जन्म आदित्य कुमार के रूप में हुआ था और वे आदित्य गणेश के नाम से भी पुकारे जाते हैं।

विनायक: गणेश जी का एक और प्रसिद्ध नाम "विनायक" है, जिसका अर्थ होता है "विनाशकारक"। भक्त उनकी पूजा करके अच्छे विचार और कार्यों को प्रोत्साहित करने का प्रयास करते हैं।

धर्म जगत

SEE MORE...........