Published By:धर्म पुराण डेस्क

रूप चौदस पर लाएं चेहरे पर निखार, अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

दीपावली का त्योहार आते ही मौसम से थोड़ी ठड़क का अहसास होना लगता है। दूसरे मौसम के मुकाबले सर्दी के मौसम त्वचा की देखभाल की ज्यादा जरूरत रहती है, क्योंकि सर्दियों में हमारी त्वचा ज्यादा रूखी हो जाती हैं। इसमें मौसम शुष्क रहता है। हालांकि, चेहरे की चमक बरकरार करने के लिए घर पर ही कई ऐसे उपाय किए जा सकते हैं, जिनको जीवन का हिस्सा बना लिया जाए तो पैसा और समय दोनों की बचत हो सकती है।

टोनर : चेहरे की खूबसूरती के लिए टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। टोनर लगाते समय कॉटन पैड का इस्तेमाल करें और इसे चेहने और गर्दन पर धीरे-धीरे रगड़ें। इससे स्किन की नेचुरल पीएच लेवल ठीक होती है और यह त्वचा को बैक्टीरिया और बाकी के सूक्ष्मजीवों से भी बचाता है।

मेकअप : महिलाएं अक्सर सोने से पहले मुंह धोने के बाद ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, यह चेहरे की स्किन के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। चेहरे को भी कुछ देर आराम चाहिए। ऐसे में रात को सोते समय किसी भी तरह का प्रोडक्ट इस्तेमाल न करें। सोने के दौरान त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं, लेकिन ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से ये छिद्र बंद हो जाते हैं। इससे स्किन में दिक्कत हो सकती है।

हैंड क्रीम : चेहरे की तरह हाथों का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। सुंदर हाथों के लिए हैंड क्रीम को इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए पहले हाथों को गर्म पानी और साबुन से अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद साफ कपड़े से अच्छे से पोंछ लें। इसके बाद हैंड क्रीम लगाकर सो जाएं।

बाल : सोते समय कभी खुले बाल करके न सोएं। अक्सर महिलाएं सोते समय बार खोलकर सोती हैं। ऐसे में बालों के तेल और गंदगी से चेहरा प्रभावित हो सकता है, जिससे मुंहासे जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। ऐसे में सोने से पहले बालों को बांध लें।

आई क्रीम : चेहरे की सबसे सेंसेटिव और खूबसूरत जगह आंखें होती हैं। यह किसी भी इंसान की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं। ऐसे में इनकी केयर करना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में रात में सोने से पहले आंखों में आई क्रीम जरूर लगाएं। इससे आंखें मॉइस्चराइज और हाइड्रेट रहती हैं, साथ ही झुर्रियां और महीन रेखाएं भी कम होती हैं।

धर्म जगत

SEE MORE...........