Published By:धर्म पुराण डेस्क

मूंगफली का सेवन सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद, जानिए इसके फ़ायदे.. 

मूंगफली का सेवन सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद, जानिए इसके फ़ायदे.. 

मूंगफली खाने का एक अलग ही मजा है। मूंगफली मौसम की खुशी को दुगनी कर देती है। मूंगफली को गरीबों का काजू कहा जाता है। मूंगफली में दूध और अंडे जितना ही प्रोटीन होता है। मूंगफली का सेवन सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप मूंगफली के स्वास्थ्य लाभों से अवगत नहीं हैं तो, आपकों बता दे कि, जानकारों के मुताबिक मूंगफली में 25 फीसदी से ज्यादा प्रोटीन होता है।

मूंगफली

एक लीटर दूध से हमें उतना ही प्रोटीन मिलता है जितना कि सिर्फ 100 ग्राम मूंगफली से मिलता है। जिन लोगों को पाचन की समस्या है, मूंगफली खाने से उन्हें गैस और एसिडिटी हो सकती है। लेकिन यहां हम जिस तरह मूंगफली खाने की बात कर रहे हैं, उससे आपको गैस की समस्या नहीं होगी। जानिए मूंगफली के फायदों के बारे में.. 


मूंगफली को खनिजों और विटामिनों का खजाना माना जाता है। अगर आप बहुत महंगे सूखे मेवे नहीं खा सकते हैं तो मूंगफली खाएं। विशेषज्ञों के अनुसार, 250 ग्राम मूंगफली में 250 ग्राम मांस के बराबर खनिज और विटामिन आपको नहीं मिल सकते हैं। तो अंडे और दूध जितना प्रोटीन आपको थोड़ी सी मूंगफली ही दे सकती है। अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से मूंगफली खाता है तो उसके शरीर को दूध, बादाम और घी के पोषक तत्व मिलते हैं।



जड़ों के दर्द से राहत :



मूंगफली कई पोषक तत्वों जैसे पोटेशियम, मैंगनीज, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम आदि से भरपूर होती है। अगर सर्दियों में मूंगफली को गुड़ के साथ खाया जाए तो इससे जोड़ों के दर्द की समस्या दूर हो जाएगी। साथ ही कैल्शियम की कमी को भी दूर करता है।



मूंगफली गरीबों  का काजू   :



मूंगफली को खराब बादाम भी कहा जाता है क्योंकि ये दिमाग को ताकत देते हैं और याददाश्त बढ़ाते हैं। इसके अलावा, नट्स इतने महंगे नहीं हैं। इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इससे शरीर में ऊर्जा और शक्ति बनी रहती है।



प्रतिरक्षा अच्छी तरह से काम करती है :



इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक शरीर के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं। यह कैंसर के खतरे को कम करता है। मूंगफली ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है। यह आपको मधुमेह जैसी बीमारियों से खुद को बचाने में मदद करेगा।



इस तरह खाओ :



अगर आप मूंगफली का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो उन्हें भिगोकर खाएं। मूंगफली का उपयोग हमेशा सर्दियों में ही इसके गर्म प्रभाव के कारण किया जाता है, लेकिन मूंगफली को भिगोकर खाया जा सकता है। रोजाना खाली पेट पचास ग्राम मूंगफली का सेवन करें। इसके बाद करीब एक घंटे तक कुछ भी न खाएं। इससे स्वास्थ्य संबंधी सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं। मूंगफली भिगोने से आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है जिससे गैस और एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। इसे खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है और रक्त संचार सामान्य रहता है।

यह भी जाने: हेल्थ टिप्स : तुलसी का काढ़ा पीने से आपको होते हैं यह लाभ…

धर्म जगत

SEE MORE...........