Published By:धर्म पुराण डेस्क

शाकाहारी होने के 10 फायदे, शाकाहारी हैं तो खुश हो जाइए 

स्वस्थ और खुश रहने के लिए शाकाहारी भोजन अपनाना सही तरीका है। निश्चिंत रहिये शाकाहारी भोजन एक संपूर्ण आहार है, जो फाइबर, विटामिन सी और ई, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, असंतृप्त वसा और कई फाइटोकेमिकल्स से जुड़ा हुआ है। 

और यही कारण है कि शाकाहारियों में कोलेस्ट्रॉल कम होता है, रक्तचाप कम होता है और हृदय रोगों का खतरा कम होता है। शाकाहारी भोजन पचने में भी आसान होता है, पकाने में कम समय लेता है, स्वास्थ्यवर्धक होता है और सबसे महत्वपूर्ण आपके पैसे बचाता है। सब्जियां न केवल हमारे स्वस्थ जीवन के लिए बल्कि पर्यावरण के लिए भी महत्वपूर्ण है।

शाकाहार के फायदे- 

1. उम्र बढ़ाता है।

2. कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करता है। 

3. स्ट्रोक और मोटापे का कम जोखिम होता है। 

4. मधुमेह के खतरे को कम करता है।

5. स्वस्थ त्वचा देता है।

6. उच्च फाइबर सामग्री देता है। 

7. डिप्रेशन को कम कर सकता है।

8. मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है।

9. मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को कम करता है। 

10. किफायती होता है।

शाकाहारी होने के 10 आश्चर्यजनक लाभ इस प्रकार हैं:

जितना अधिक आप फल या सब्जियां खाते हैं, आपके शरीर में विष और रसायन का निर्माण उतना ही कम होता है, इस प्रकार अधिक स्वस्थ वर्ष और लंबी उम्र होती है।

चूंकि कोलेस्ट्रॉल केवल पशु खाद्य पदार्थों से आता है, शाकाहारी आहार कोलेस्ट्रॉल मुक्त होते हैं। शाकाहारियों को पर्याप्त कोलेस्ट्रॉल नहीं मिलने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि शरीर शाकाहारी खाद्य पदार्थों से आवश्यक सभी कोलेस्ट्रॉल बना सकता है। 

बेल्जियम में यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल गेट डिपार्टमेंट ऑफ पीडियाट्रिक्स का कहना है कि वीगन डाइट अपनाना स्ट्रोक होने या मोटे होने की संभावना को कम करने का एक अच्छा तरीका है।

एक स्वस्थ शाकाहारी आहार आसानी से अवशोषित होता है, पौष्टिक होता है और इसमें फैटी एसिड कम होता है।

यदि आप स्वस्थ त्वचा की इच्छा रखते हैं तो आपको भरपूर मात्रा में पानी के साथ सही मात्रा में विटामिन और खनिज खाने की आवश्यकता है। हम जो फल और सब्जियां खाते हैं वे विटामिन, खनिजों से भरपूर होते हैं और इनमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। इसके अलावा, क्योंकि वे पानी आधारित है, यदि आप उन्हें कच्चा खाते हैं तो यह स्वस्थ पोषक तत्वों के सेवन में और सुधार कर सकते हैं। 

कई शाकाहारी खाद्य पदार्थ भी एंटीऑक्सीडेंट के समृद्ध स्रोत हैं जो आपको स्वस्थ त्वचा के साथ रोग मुक्त रहने में मदद करते हैं।

फलों और सब्जियों में उच्च फाइबर सामग्री भी होती है, जो उचित पाचन के लिए आवश्यक होती है। यह शरीर के चयापचय में सुधार करने में मदद करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों और अन्य रसायनों को तेजी से खत्म करने में मदद करता है। शाकाहारी भोजन आमतौर पर पानी आधारित होता है, जो शरीर में आवश्यक तरल पदार्थ को बनाए रखने में मदद करता है।

शोधों के अनुसार, एक शाकाहारी मांसाहारी की तुलना में अधिक खुश होता है।  https://vezlay.com/ के मुताबिक़ शाकाहारी भोजन पचने में आसान होता है और यह व्यक्ति के मेटाबॉलिज्म को अच्छी स्थिति में रखता है। 

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में क्लिनिकल मेडिसिन के नफिल्ड विभाग द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार, मोतियाबिंद और हमारे आहार के बीच एक मजबूत संबंध है- मांसाहारियों या मांस खाने वालों में इसका अधिक जोखिम और शाकाहारी होने का सबसे कम जोखिम  होता है 

यदि आप शाकाहारी भोजन का पालन करते हैं तो आप अच्छी खासी रकम बचा रहे हैं। शाकाहारी भोजन की तुलना में मांसाहारी भोजन महंगा है।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........