Published By:धर्म पुराण डेस्क

प्राकृतिक सौंदर्य से स्वास्थ्य में सुधार के लिए 3 तरीके

घर से बाहर निकलने का बहाना चाहिए? अनुसंधान जारी है जो दिखाता है कि बाहर जाना और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेना हमारे मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकता है और हमारी ध्यान क्षमता को बढ़ा सकता है।

हम बहुत से लोग अपने दिन का बहुत हिस्सा स्क्रीन के सामने बिता रहे हैं - चाहे वह कंप्यूटर हो, टीवी हो, या स्मार्टफोन हो। इस परिणामस्वरूप, हम प्राकृतिक दुनिया को अनुभव करने के लिए कम समय बिता रहे हैं। यहां हम सभी लोग एक प्राकृतिक ब्रेक लेने से कैसे फायदा उठा सकते हैं, इसके कुछ कारण हैं।

1. प्राकृतिक सौंदर्य से हमारी सोच, तर्क, और अन्य मानसिक क्षमताएं सुधार सकती हैं. 

जब हम पूरे दिन शहरी पर्यावरण या कार्यालय में होते हैं, तो हम संवेदनशीलता और मानसिक क्लांति का अनुभव कर सकते हैं। अध्ययनों ने दिखाया है कि हमारे मन और शरीर को प्राकृतिक परिसर में आराम होता है। इससे आनंद की भावना बढ़ती है और हमें अधिक प्रभावी रूप से ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है, राष्ट्रीय पुस्तकालय के अध्ययनों के अनुसार।

आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बाहर जाना भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। प्राकृतिक सौंदर्य से आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है और आपके तंग और मानसिक थकाने को कम कर सकता है।

2. प्राकृतिक सौंदर्य से शारीरिक भलाइयाँ

प्राकृतिक सौंदर्य में जाने से हमें चलने, बाइकिंग, हाइकिंग, या कायकिंग करने का इरादा हो सकता है। लोग सामान्यत: प्राकृतिक स्थानों में नियमित शारीरिक गतिविधि में प्रवृत्त होते हैं। इसलिए, बाहर जाना आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है या यहां तक कि गतिविधि स्तरों को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद कर सकता है।

अध्ययनों ने दिखाया है कि प्राकृतिक माहौल में होने से हमारे शरीर पर कॉर्टिसोल स्तर, मांसपेशियों की तनाव, और हमारे हृदय-संबंधी प्रणालियों पर दबाव को कम किया जा सकता है (हृदय दर और रक्तचाप कम हो जाता है)।

3. बाहर जाना आपके मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकता है.

प्राकृतिक सौंदर्य से आपके चिंता स्तर को कम करने में मदद कर सकता है और तनाव और क्रोध की भावनाओं को कम करने में सहारा प्रदान कर सकता है। व्यायाम भी इसमें मदद कर सकता है, लेकिन जब आप बाहर होते हैं, तो यह और भी अच्छा है।

हरित स्थानों की नियमित यात्रा का संबंध डिप्रेशन के कम जोखिम से जोड़ा गया है और ध्यान और धारणा में सुधार के साथ बढ़ाया गया है। बाहर जाने से हम सामाजिक हो सकते हैं और परिवार, दोस्त, या यह भी हो सकता है कि आप उन लोगों के साथ हों जो भी एक महान हाइकिंग मार्ग की तलाश कर रहे हैं।

इसके अलावा, शायद आपको यह भी आपका सुनी जाता है कि आप नियमित रूप से बाहर होते हैं तो आप जब भी रात को अच्छी तरह से सो सकते हैं। प्राकृतिक प्रकाश के दैहिक/स्वप्न चक्रों को नियमित करने में मदद करने से आप रात को सोने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

प्राकृतिक सौंदर्य से बाहर जाना बच्चों के लिए भी लाभकारी हो सकता है। डेनमार्क में एक अध्ययन ने 1985 और 2003 के बीच जन्मे 900,000 निवासियों की जाँच की। उन्होंने पाया कि उन बच्चों की संख्या कम होती थी जो उन इलाकों में रहते थे जहां अधिक हरियाली थी। उनमें बाद में मानसिक विकारों की कमी थी।

आपके मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने के लिए बाहर जाने का समय निकालना महत्वपूर्ण है और यह आपके जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

धर्म जगत

SEE MORE...........