Published By:धर्म पुराण डेस्क

मधुमेह में मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के 5 तरीके

मधुमेह हमारी ऊर्जा को कम कर सकता है जो हमें कई बार असहाय महसूस कराता है। 

मधुमेह का प्रबंधन करना काफी कठिन हो सकता है, आपका मूड और व्यवहार प्रभावित होता है क्योंकि आपके रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव होता है। 

आपने देखा होगा कि हाई ब्लड शुगर आपको बहुत मूडी और बेचैन कर देता है। ऐसे मामलों में, अपनी समस्या के बारे में दिखावा करना आपके तनाव के स्तर को बढ़ा सकता है और इसे नकारना भी इसे नियंत्रण में रखने में मदद नहीं करता है।

क्या होगा यदि आप इसके बजाय इस तनाव को सकारात्मक दिशा में बदल दें? भावनाओं से निपटने के दौरान सहानुभूति सबसे अच्छा काम करती है और अगर आप अच्छी चीजें करने में व्यस्त हैं, तो आपको नई स्वस्थ आदतें बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा या मधुमेह को प्रबंधित करने में आसान बनाने के लिए इन गतिविधियों को अपनी दैनिक टू-डू सूची में शामिल किया जाएगा।

'प्ले डे'-

एक दोस्त को कॉल करने के बारे में जिसे आपने लंबे समय से नहीं देखा है, और आप दोनों एक 'प्ले डे' का फैसला करते हैं? दोस्तों के समूह के साथ घर पर एक गेम का आयोजन करें और अपने पसंदीदा गेम एक साथ खेलें, या एक कैफे में जाएं और एक साथ बोर्ड गेम खेलें। 

यदि सभी से मिलने के रास्ते में दूरी आ जाती है, तो ऑनलाइन ढेर सारे मजेदार गेम है जिन्हें हर कोई एक साथ खेल सकता है, भले ही आप निराश महसूस कर रहे हों।

ध्यान-

मेडिटेशन मधुमेह के लिए फायदेमंद हो सकता है, और बेहतर जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि के लिए भी। दैनिक ध्यान का नींद के पैटर्न, तनाव, चिंता और विचारों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे शारीरिक लाभ के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है।

गर्म पानी से नहाएं-

यह आपको आराम देता है और सुखद एहसास देते हुए आपको मिजाज से राहत देता है। गर्म पानी तनाव को दूर करने में मदद करता है और सोने से पहले के लिए एकदम सही है| उच्च तापमान आपके सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है। 

सेरोटोनिन खुशी का हार्मोन है, और जब मूड या किसी छिपी इच्छा, भूख, तृप्ति को ठीक करने की बात आती है तो यह बहुत महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि थका देने वाले दिन के अंत में सिर्फ गर्म स्नान करने से आपका मूड और प्रेरणा बेहतर हो सकती है।

एक अच्छी पुस्तक पढ़ें-

पढ़ते समय आप अपनी दैनिक समस्याओं के बारे में नहीं सोचते हैं, आप दूसरी दुनिया में चले जाते हैं, जिससे आपकी चिंता कम हो जाती है। आपका मन शांत हो जाता है। 

साथ ही, अगर आप आध्यात्मिक या व्यक्तित्व विकास की किताबें पढ़ते हैं, तो आपको अपनी कई समस्याओं या सवालों के जवाब मिलेंगे, साथ ही उन्हें जीवन में लागू करने के तरीके भी मिलेंगे। विषय के साथ अपना मेल खोजें, समस्या को नियंत्रित करने का एक उचित साधन खोजें और शांति से इसके बारे में जाने।

पार्क में टहलना-

हम सभी कभी न कभी ऐसी स्थिति से गुजरते हैं जहां हम अपने और अपने काम और रिश्तों का विश्लेषण करने के लिए बैठते हैं। यह तब और खराब हो जाता है जब आप पर मधुमेह के प्रबंधन की भारी जिम्मेदारी होती है। 

किसी दोस्त या प्रियजन के साथ पार्क में थोड़ी देर टहलने से न केवल आपका मूड बेहतर होगा, बल्कि आपको अपने काम के लक्ष्यों को हासिल करने में भी मदद मिलेगी। 

प्रकृति और हरियाली का हमारे मानसिक स्वास्थ्य और भावनाओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अपने कानों में इयरप्लग लगाएं, मधुर संगीत सुनें और अपने आप को शांतिपूर्ण वातावरण में डुबो दें।

पालतू जानवरों के साथ खेलें-

इस बात से कोई इंकार नहीं है कि पालतू जानवर आपके जीवन को कई तरह से बदल सकते हैं। ये न केवल आपको एक्टिव रखते हैं बल्कि तनाव मुक्त रहने का सबसे अच्छा तरीका भी हैं। 

अगली बार जब आप उदास महसूस कर रहे हों, तो अपने पालतू जानवरों के साथ खेलें, या उन्हें टहलने के लिए ले जाएं। उनके हाव-भाव आपको मुस्कुराने पर मजबूर कर देंगे और उनका बिना शर्त प्यार आपको मुस्कुराता रहेगा।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........