Published By:धर्म पुराण डेस्क

विश्व के 50% हिस्से पर डेंगू का ख़तरा! भारत में प्रतिदिन औसतन 600 मामले, WHO ने दी चेतावनी

दुनिया की लगभग 50 प्रतिशत आबादी को डेंगू का ख़तरा है, यानी लगभग 4 अरब लोग उन जगहों पर रहते हैं जहाँ डेंगू आसानी से फैल सकता है. हर साल 40 करोड़ लोग इससे संक्रमित होते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पिछले हफ्ते ही इस मामले में चेतावनी जारी की थी.

डेंगू से कई देश प्रभावित होंगे

WHO के मुताबिक, दुनिया भर में करीब 129 देश डेंगू से प्रभावित होंगे. डब्ल्यूएचओ के वैश्विक कार्यक्रम निदेशक डॉ. रमन वेलायुधन ने कहा कि डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. साल 2000 में दुनिया भर में 5 लाख मामले सामने आए थे. हालांकि, 2022 में यह बढ़कर 42 लाख से ज्यादा हो गए है. कुल मिलाकर डेंगू के मामलों में 8 गुना बढ़ोतरी हुई है.

डेंगू हो सकता है घातक सिद्ध

डेंगू सबसे आम वायरल संक्रमण है जो मच्छरों के माध्यम से लोगों में तेजी से फैलता है. डेंगू से पीड़ित लोग एक से दो सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं लेकिन कुछ लोगों में गंभीर डेंगू विकसित हो जाता है. उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है. डॉ. वेलायुधन के मुताबिक, दूसरी बार यह संक्रमण होने पर यह घातक साबित हो सकता है. यह एडीज प्रजाति के मच्छरों से फैलता है. डेंगू बुखार का कोई इलाज नहीं है और न ही कोई दवा उपलब्ध है. इसका इलाज आमतौर पर बुखार और दर्द की दवाओं से किया जाता है.

भारत में हर दिन 600 से ज्यादा डेंगू के मामले

भारत में हर दिन डेंगू के औसतन 600 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से संसद में दिए गए जवाब के मुताबिक, पिछले साल कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में डेंगू के 2,33,251 मामले सामने आए थे. 

वहीं, 1996 में पहली बार देखभाल शुरू होने के बाद से भारत में डेंगू का प्रसार कई गुना बढ़ गया है. नेशनल सेंटर फॉर वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल के मुताबिक, 2022 में डेंगू के कारण 303 लोगों की जान चली गई.

मच्छर जनित वायरल बीमारियों का खतरा बढ़ा

यूरोपीय संघ के अधिकारियों की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन के कारण यूरोप में डेंगू और चिकनगुनिया जैसी मच्छर जनित वायरल बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. बाढ़, बारिश और अत्यधिक गर्मी के कारण डेंगू के मच्छर बढ़ रहे हैं. WHO के विशेषज्ञों के अनुसार, पानी की कमी होने पर भी डेंगू का मच्छर जीवित रह सकता है.

धर्म जगत

SEE MORE...........