Published By:धर्म पुराण डेस्क

बच्चे के आने के बाद रिश्ते में प्यार बनाए रखने के लिए करें ये काम

बच्चे का जन्म आमतौर पर माता-पिता के जीवन के सबसे खूबसूरत पलों में से एक होता है। खासतौर पर शादी के बाद पहला बच्चा माता-पिता के बीच की बॉन्डिंग को मजबूत करने का काम करता है। ज्यादातर लोगों को बच्चा होने के बाद अपने साथी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है।

ऐसे में अगर आप भी बच्चे के आने के बाद अपने पार्टनर से दूर रहने लगे हैं तो कुछ आसान तरीके हैं जिनसे आप अपनी नजदीकियां बढ़ा सकते हैं। बच्चा होने के बाद माता-पिता का अधिकांश समय बच्चे की देखभाल और बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करने में व्यतीत होता है। 

ऐसे में कपल्स पूरी तरह से बच्चे पर फोकस करते हैं और चाहकर भी अपने पार्टनर को समय नहीं दे पाते हैं। तो जानें कुछ आसान रिलेशनशिप टिप्स जिनसे आप इस अंतर को कम कर सकते हैं।

एक दूसरे के साथ बिताएं समय-

बच्चे के जन्म के बाद कपल्स के पास आपस में बात करने के लिए भी बहुत कम समय होता है। जिससे रिश्ते में दरार आने लगती है। ऐसे में आप बच्चे को घर के अन्य सदस्यों के साथ कुछ समय के लिए छोड़ सकते हैं। वहीं आप बच्चे के सोने के बाद भी अपने पार्टनर से खूब बातें कर सकते हैं।

पूरी नींद लें-

कई बार बच्चा रात को सोते समय फिर से जाग जाता है। इससे दंपत्ति की नींद में खलल पड़ता है और नींद पूरी न होने से दिन भर चिड़चिड़ापन रहता है। ऐसी स्थिति में कोशिश करें कि बच्चे को दिन के बजाय रात में ही सुलाएं। जिसकी मदद से आप 7-8 घंटे की पूरी नींद ले पाएंगे।

बेबीमून पर जाएँ-

पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए आप बेबीमून प्लान भी कर सकते हैं। ऐसे में जीवनसाथी और बच्चे के साथ किसी अच्छी डेस्टिनेशन पर जाने से आपके रिश्ते में प्यार और बढ़ेगा और आपको काम से एक छोटा ब्रेक भी मिलेगा। साथ ही आप बिना बाहर जाए घर के आसपास की जगहों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं।

अपना भी ख्याल रखें-

जीवनसाथी और बच्चे को समय देने के साथ ही खुद के लिए भी समय निकालना न भूलें। इसके लिए दिन में कुछ समय अपने पसंदीदा शौक का पालन करें और जितना हो सके खुश रहने की कोशिश करें। अगर आप खुश हैं तो आपका पार्टनर और बच्चा भी खुश रह सकता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........