Published By:धर्म पुराण डेस्क

उम्र दौड़ने में बाधा नहीं है; डिक्सन ने सात बार 70 किमी दौड़कर राह दिखाई 

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, दौड़ने की गति भी बढ़ती है। चंगानसेरी के रहने वाले डिक्सन स्कारिया सिर्फ शब्द नहीं कहते, बल्कि उनके जीवन में यह विचार झलकता है। सत्तर का जश्न मनाने के लिए 70 किलोमीटर दौड़े डिक्सन के मुताबिक, उम्र महज एक संख्या है।

उन्होंने अपने पिता की इस सलाह का पालन करते हुए 16 साल की उम्र में दौड़ को अपने जीवन का हिस्सा बना लिया था कि अगर वह अपनी शारीरिक फिटनेस बनाए रखते हैं, तो वह बुढ़ापे में भी फिट रह सकते हैं। 1974 में जब वे काम के सिलसिले में अबू धाबी गए, तब भी उन्होंने दौड़ने के प्रति अपने प्यार को नहीं छोड़ा। वह वहां चल रहे क्लब के सदस्य बन गए। जब मैं 1999 में काम से सेवानिवृत्त हुआ और घर लौटा, तो मेरे पास दौड़ने के लिए अधिक समय था।

उन्होंने पहली बार कोच्चि में मलयालम मनोरमा के सहयोग से आयोजित हाफ मैराथन में भाग लिया। अब तक 100 से ज्यादा मैराथन में हिस्सा ले चुके हैं। अमेरिकी सेना की मैराथन, फिलाडेल्फिया मैराथन में वह भारी बर्फ में एक जैकेट में दौड़े। उन्होंने मुन्नार अल्ट्रा मैराथन (71 किमी) भी पूरी की है।

इत्मीनान से जीवन शुरू करने के बाद वे लंबी दूरी की दौड़ में सक्रिय हो गए। वह मुंबई और बेंगलुरु जैसी जगहों पर मैराथन में भाग लेने के लिए अपनी पत्नी के साथ कार से जाते हैं। 3 बेटियां और एक बेटा है। ये सभी दौड़ने में रुचि रखते हैं। 

सबसे बड़ा सपना बोस्टन मैराथन में भाग लेना है। जिन लोगों ने मैराथन को 4 घंटे 20 मिनट में पूरा किया है, वे प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। डिक्सन को अगले साल की शुरुआत में मुंबई मैराथन में इस दूरी को पूरा करने की उम्मीद है और इस तरह बोस्टन के लिए क्वालीफाई करना है।

डिक्सन का वर्तमान सर्वश्रेष्ठ समय 4 घंटे 22 मिनट है।

जीवन शैली-

यदि आप रात को देर से सोते हैं, तो आप अगले दिन की दौड़ से चूक जाएंगे। डिक्सन के अनुसार नींद स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी पिएं।

कैसे दौड़ें-

20 मिनट तक चले, फिर 30 सेकंड दौड़ें, 20 मिनट फिर से चले, 30 सेकंड दौड़ें.. इसे पहले 2 हफ्तों तक हर दिन एक घंटे के लिए दोहराएं। फिर 20 की जगह 19 मिनट टहलें और एक मिनट दौड़ें।

दो हफ्ते बाद इसे 18 मिनट वॉकिंग और 2 मिनट रनिंग करें।

धीरे-धीरे, आप एक घंटे तक पूरी तरह से दौड़ने में सक्षम होने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। यदि आप दौड़ने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अच्छे जूते खरीदने चाहिए। पहले समतल जमीन पर दौड़ने का अभ्यास करें।

 

धर्म जगत

SEE MORE...........