Published By:धर्म पुराण डेस्क

अक्षय तृतीया: शुभ-फलदायी तिथि, जानिए क्यों है ये अक्षय समृद्धि का प्रतीक

धार्मिक मान्यता के अनुसार अक्षय तृतीया पर कुछ ऐसे कार्य होते हैं, जिन्हें करने से व्यक्ति को सुख, समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है...

अक्षय तृतीया का हिंदू धर्म में बड़ा धार्मिक महत्व है। अक्षय का अर्थ है जिसका क्षय नहीं होता। यानी सभी परिस्थितियों में यथास्थिति। वैशाख मास की शुक्ल तृतीया का कभी क्षय नहीं होता। इसलिए इसे 'अक्षय तृतीया' कहा जाता है।

अक्षय तृतीया के दिन पूजा करना बहुत ही शुभ और फलदायी माना जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार अक्षय तृतीया पर कुछ ऐसे कार्य होते हैं, जिन्हें करने से व्यक्ति को सुख, समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है। इसके अलावा इस दिन सोना चांदी खरीदना भी कानूनी है। 

ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने से सोना और पैसा दिन-रात दोगुना और चौगुना हो जाता है। आइए जानते हैं अक्षय तृतीया से जुड़ी कुछ खास बातें।

अक्षय तृतीया कभी न खत्म होने वाली समृद्धि का प्रतीक है। भगवान को प्रसन्न करने के लिए आप चावल और दूध की खीर बना सकते हैं। सेहत बनाए रखने के लिए इसमें मीठा कम डालें। दोहरे स्वास्थ्य लाभ के लिए इसमें बादाम, काजू और पिस्ता जैसे सूखे मेवे मिलाए जा सकते हैं।

प्रसाद के रूप में परोसी जाने वाली रसमलाई भी भारतीयों की पसंदीदा मिठाई है। इसका स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है। आप इसे केसर की चाशनी में पनीर या अन्य तरीकों से डुबोकर केसर से बने मीठे दूध में डालकर खा सकते हैं. भगवान को अर्पित की जाने वाली रसमलाई सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है।

इस अक्षय तृतीया पर आप अलग-अलग तरह से खीर बना सकते हैं. इसके लिए आपको दूध में पके हुए चावल, सूखे मेवे और आम की प्यूरी मिलाकर आम का हलवा तैयार करना है। ध्यान रहे आपको इसमें थोड़े से केसर के बीज डालने हैं।

अक्षय तृतीया के दिन दान और दक्षिणा का विशेष महत्व है इसलिए इस दिन किसी गरीब व्यक्ति को अन्न, वस्त्र, धन आदि का दान करें।

कोशिश करें कि अक्षय तृतीया के दिन सुबह देर तक न सोएं। सुबह जल्दी उठकर नहा लें। नहाते समय थोड़ा सा गंगाजल डाल लें। इस उपाय को करना शुभ माना जाता है।

किसी भी मांगलिक कार्य के लिए अक्षय तृतीया को बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसे में अगर आप कुछ नया लेना चाहते हैं जैसे वाहन, मकान आदि तो यह शुभ साबित होगा। इसके अलावा इस दिन घर में प्रवेश करना या आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है।

मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन किए गए किसी भी कार्य का फल मिलता है। इस दिन किए गए शुभ कार्यों का फल साल भर मिलता है। ऐसे में अक्षय तृतीया पर कोई भी गलत काम न करें और किसी को नुकसान न पहुंचाएं।

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से आपका धन-धान्य भरा रहता है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........