Published By:धर्म पुराण डेस्क

स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छी है कसूरी मेथी, जानिए इसके फायदे...

स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छी है कसूरी मेथी, जानिए इसके फायदे...

 

हम अपने दैनिक जीवन में बहुत से मसालों का उपयोग करते हैं लेकिन इसके लाभों से अनजान रहते हैं। ऐसी ही एक चीज है कसूरी मेथी। कसूरी मेथी स्वाद में थोड़ी कड़वी होती है लेकिन इसके इस्तेमाल से डिश का स्वाद काफी बढ़ जाता है। न केवल अच्छी शिक्षा बल्कि उनकी सतर्कता और समर्पण की भी सबसे अधिक आवश्यकता है। कसूरी मेथी को अपने नियमित भोजन में शामिल करने से हम कितनी बीमारियों से बच सकते हैं ? जानिए कैसे है कसूरी मेथी हमारे लिए फायदेमंद ..

 

कसूरी मेथी के फायदे

 

 

पाचन तंत्र को मजबूत  करे  :

 

 

अगर आपको दस्त, खराब पाचन या कब्ज जैसी पेट की समस्या है तो कसूरी मेथी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को ठीक करता है और पेट को साफ कर कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है। फाइबर की संतुलित मात्रा होने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रक्रिया में भी सुधार होता है जिससे भोजन को पचाना आसान हो जाता है।

 

 

हीमोग्लोबिन बढ़ता है :

 

 

एनीमिया को रोकने में मेथी काफी फायदेमंद साबित होती है। यह आयरन से भरपूर है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और एनीमिया के प्रभाव को खत्म करता है। महिलाओं को इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

 

 

वैट को नियंत्रित करता है :

 

 

अगर आप भी वजन बढ़ने से परेशान हैं तो मेथी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। आप अपने दैनिक आहार में कसूरी मेथी का प्रयोग करें। इसे नाश्ते में भी शामिल करें। कसूरी मेथी का सेवन खाली पेट करना ज्यादा उचित होगा।

 

 

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखे  :

 

 

कसूरी मेथी खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। अगर लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो उन्हें कसूरी मेथी का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें मौजूद हाइपोग्लाइसेमिक गुण ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए 10 ग्राम मेथी को 40 मिलीलीटर पानी में रात भर के लिए छोड़ दें। इसे सुबह खाली पेट पिएं। यह काफी फायदेमंद साबित होगा।

 

 

ब्रेस्ट फीडिंग में फायदेमंद :

 

 

डिलीवरी के बाद कसूरी मेथी की चाय बहुत फायदेमंद होती है। कसूरी मेथी में मौजूद गैलेक्टोग स्तन के दूध को बढ़ाता है।  युक्तियों को इसे आजमाने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए।

धर्म जगत

SEE MORE...........