Published By:धर्म पुराण डेस्क

त्वचा के लिए फायदेमंद है आंवला जूस: जानिए हैरान कर देने वाले फायदे

आंवला में विटामिन सी, विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं।

आंवला का रस त्वचा को फिर से जीवंत करता है; जानिए हैरान कर देने वाले फायदे

दिन की शुरुआत एक गिलास आंवले के जूस से करें- 

मधुमेह और सौंदर्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए बहुउपयोगी आंवला है फायदेमंद!

आंवला एक औषधीय और स्वादिष्ट जंगली फल है ! कच्चे नमकीन आंवले को देखकर भी आपके मुंह में पानी आ जाता है. फिर आंवला को स्वस्थ तरीके से जोड़ने से निश्चित रूप से इसके लाभ बढ़ सकते हैं। 

आंवला जूस डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने तक में फायदेमंद है।

खूबसूरत बाल-

बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है - आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। आंवला बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। आंवले के रस का नियमित सेवन बालों के स्वास्थ्य और चमक में सुधार करने में मदद करता है। 

यह भी पढ़ें- इस हरी पत्ती से करें मुंहासे और झुर्रियों से छुटकारा, रोजाना करें इस्तेमाल|

खूबसूरत त्वचा-

त्वचा में निखार लाता है - आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। यह बढ़ती उम्र की समस्या को कम करने में भी मदद करता है।

कैंसर-

कैंसर के खतरे को कम करता है - आंवला के कीमो-निवारक गुण शरीर में मुक्त कणों के जोखिम को कम करते हैं। इसके एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह कैंसर के इलाज के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में भी फायदेमंद है। 

यह भी पढ़ें- पुरुषों के लिए दूध के साथ खजूर! इसके फायदे ऐसे हैं कि आपके होश उड़ा देंगे|

कोलेस्ट्रॉल 1-

कोलेस्ट्रॉल कम करता है - शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए एक गिलास आंवले का जूस काफी है। मेनोपॉज जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आंवला अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद है।

खांसी और सर्दी-

सर्दी-खांसी में असरदार- आंवला में कई औषधीय और चिकित्सीय गुण होते हैं। इसलिए यह सर्दी-खांसी के दर्द को कम करने में जरूर फायदेमंद है। 

मधुमेह-

मधुमेह - 2004 में प्रकाशित जर्नल ऑफ फूड एंड फंक्शन की एक रिपोर्ट के अनुसार, आंवला में गैलिक एसिड और इसकी एंटीडायबिटिक क्षमता प्रभावी है। इससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है। यह मधुमेह के साथ बढ़ने वाले हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

सुधार-यौन जीवन-

सेक्स लाइफ बढ़ाता है – आंवला कामेच्छा में सुधार के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी घटक शुक्राणु के उत्पादन को बढ़ावा देता है। यह अधिक समय तक सेक्स का लुत्फ उठाने के लिए शरीर में एनर्जी पैदा करने का भी काम करता है। 

Also Read - सेल फोन के साइड इफेक्ट्स: ऐसे आपका मोबाइल फोन करता है आपकी सेहत खराब!

मुंह में अल्सर-

मुंह के छालों के खतरे को कम करता है - आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व मुंह के छालों के खतरे को कम करने में फायदेमंद होते हैं।

आंवला का रस त्वचा को फिर से जीवंत करता है;

Amla Juice For Skin: हम सभी जानते हैं कि आंवला जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंवला आपकी त्वचा को भी स्वस्थ रखता है। आपने सही सुना। आंवले के रस का सेवन करने से आपकी त्वचा दाग-धब्बों से मुक्त और चमकदार बनती है। 

आंवला का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी किया जाता है। आंवला में विटामिन सी, विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। विटामिन सी और विटामिन ए त्वचा के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। रोजाना आंवले के जूस का सेवन करने से हम त्वचा को कई तरह की समस्याओं से दूर रख सकते हैं।

आंवले के फायदे-

1. त्वचा के दाग-धब्बों को कम करना-

रोजाना आंवले के रस का सेवन करने से त्वचा के दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। आंवला में एक ऐसा एजेंट होता है जो चेहरे से दाग-धब्बों को आसानी से दूर करने में मदद करता है।

2. त्वचा की जलन को कम करने के लिए-

कई बार त्वचा में कुछ चीजों की कमी हो जाती है जिससे सूजन की समस्या हो जाती है। आंवले का रस लेने से त्वचा की सूजन कम हो सकती है। क्योंकि आंवला में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

3. त्वचा को कोमल बनाने के लिए-

आंवला विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है। विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह त्वचा में कोलेजन कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है। जो त्वचा को मुलायम बना सकता है।

4. त्वचा पर झुर्रियों को रोकने के लिए-

अगर त्वचा पर झुर्रियां आ जाएं तो त्वचा की चमक और खूबसूरती कम हो जाती है। त्वचा की झुर्रियों को रोकने के लिए आप आंवले के रस का सेवन कर सकते हैं। आंवला में विटामिन सी होता है जो झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........