Published By:धर्म पुराण डेस्क

क्या चाय प्रेमियों को है मौत का खतरा? जानिए क्या है सच्चाई

भारत में लोग सुबह की शुरुआत एक कप गर्म चाय से करते हैं। सुबह की एक कप चाय तरोताजा होने के साथ-साथ नींद को भी भगाती है। ऐसा माना जाता है कि जो लोग चाय पीते हैं उनके लंबे समय तक जीने की संभावना अधिक होती है। 

चाय को लेकर अमेरिका में एक शोध किया गया था। यूके बायो बैंक के शोध से पता चला है कि चाय पीने से मौत का खतरा कम हो सकता है। अगर आप दिन में 1 या 2 कप चाय पीते हैं, तो आप में मौत का खतरा कम होता है।

क्या कहता है दावा?

चाय पर एक अमेरिकी अध्ययन के अनुसार, चाय न पीने वालों की तुलना में चाय पीने वालों में मृत्यु का जोखिम कम होता है। इस शोध के अनुसार, जो लोग प्रतिदिन 1 कप या उससे थोड़ी अधिक चाय पीते हैं उनमें 9-13 प्रतिशत जोखिम होता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग चाय नहीं पीते हैं उनमें मौत का खतरा इससे अधिक होता है।

एक या दो कप चाय ही काफी है..

कुछ लोगों को चाय की बुरी आदत होती है। ये लोग दिन में 2 कप से ज्यादा चाय पीते हैं। इसके लिए इन आदतों को बदलने की जरूरत है। अगर आप पहले से ही दिन में एक कप चाय पीते हैं, तो ठीक है। लेकिन अगर आप 2 कप से ज्यादा चाय पीते हैं तो दिन में सिर्फ एक कप चाय ही काफी है।

इन बीमारियों का नहीं होगा खतरा..

चाय की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। यह रक्त से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने और सूजन को कम करने में मदद करती है। 

जानकारों के मुताबिक, चाय एक ऐसी ड्रिंक है जिसे लोग कभी भी कहीं भी पी सकते हैं। चाय प्रतिरक्षा को मजबूत करती है और बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद करती है। लेकिन ध्यान रहे कि चाय का एक ही दिन में ज्यादा सेवन कैंसर जैसी बीमारियों को भी बढ़ा सकता है। साथ ही दिन में 1 या 2 चाय ही पीना चाहिए।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........