Published By:धर्म पुराण डेस्क

आरिव, केयूर, कियान भी हैं कृष्ण से जुड़े नाम

जन्माष्टमी विशेष कान्हा ही नहीं, आज पैदा होने वाले बच्चों का नाम यह भी रख सकते हैं ..

अक्सर जन्माष्टमी पर पैदा होने वाले बच्चों का नाम लोग कृष्णा, कृष, गोपाल रख देते हैं। अगर आपके घर भी बेटे का आगमन जन्माष्टमी के दिन हुआ है और आप उसका नाम कृष्ण के नाम पर रखना चाहते हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं कि कृष्ण से जुड़े कौन से नाम आप रख सकते हैं। ये नाम ऐसे हैं, जो बहुत ही कम लोगों को पता हैं। ये इस जमाने के हिसाब से हैं, यानी मॉडर्न हैं। इन नामों को सुनकर कोई भी इनका अर्थ पूछेगा।

बेबी ब्वॉय के लिए नाम-

लड़कों के पॉपुलर नाम में कुणाल नाम भी आता है। आपको बता दें कि यह एक प्राचीन संत का नाम है जो भगवान कृष्ण को भी संदर्भित करता है। आप इसे भी बेटे के लिए चुन सकते हैं। इसके अलावा आप मनहर नाम भी रख सकते हैं जिसका अर्थ होता है 'मनभावन', 'आकर्षक' या 'मन को आकर्षित करने वाला'। वहीं मयूर नाम भी अच्छा ऑप्शन है। इसका अर्थ है 'मोर' और इसका उपयोग भगवान कृष्ण का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है। लड़कों के लिए मिहर नाम भी है जो भगवान कृष्ण का नाम है। ये नाम सीरियल की वजह से भी लोगों में प्रचलित है।

‘अ’ अक्षर से नाम-

अगर आपके बेटे का नाम ‘अ’ अक्षर से निकला है, तो आप उसे आरिव, अभिजीत, अद्वैत और अनीश नाम दे सकते हैं। आरिव नाम का मतलब होता है ज्ञान और न्याय के राजा। अभिजीत का तात्पर्य उस व्यक्ति से है जो विजयी है। वहीं अद्वैत का अर्थ होता है अद्वितीय और अनीश का मतलब है अच्छी संगति।

‘क’ से बच्चों के नाम-

‘क’ अक्षर से शुरू होने वाले नामों में करनीश केशव, केयूर और कियान नाम शामिल हैं। करनीश का अर्थ है 'दया का स्वामी ।' वहीं केशव का तात्पर्य उस व्यक्ति से है जो लंबे बालों वाला हो केयूर एक 'फूल' है जो 'भगवान कृष्ण के आभूषण को संदर्भित करता है। कियान का अर्थ है 'राजा' या 'प्राचीन'।

बच्चों के लिए सुंदर नामः श्री कृष्ण के नामों की लिस्ट में ग्रहिल, हरीश और ईशान नाम भी हैं। ग्रहिल, भगवान कृष्ण का दूसरा नाम है। हरीश उस व्यक्ति को संदर्भित करता है जो सब कुछ भगवान की इच्छा के अनुसार करता है। भगवान कृष्ण को ईशान नाम से भी जाना जाता है। आप अपने बेटे को इन तीनों में से कोई एक नाम दे सकते हैं।

‘म’ लड़कों के नाम-

मोहनीश नाम भगवान कृष्ण का प्रतिनिधित्व करता है और इसका अर्थ है 'आकर्षक भगवान' नीलेश का अर्थ 'चंद्रमा' जो भगवान कृष्ण को दर्शाता है और निमय नाम का अर्थ है 'आधा' और यह भगवान कृष्ण का दूसरा नाम है।

‘द’ शुरू होने वाले नाम-

आप ‘द’ अक्षर से शुरू होने वाले कृष्ण के नामों में से दर्श और देवेश नाम में से नाम दे सकते हैं । दर्श का अर्थ है सुंदर और यह गुण भगवान कृष्ण का प्रतिनिधित्व करता है। वहीं देवेश का अर्थ है 'भगवानों के भगवान और श्रेष्ठ पूजनीय।

धर्म जगत

SEE MORE...........