Published By:धर्म पुराण डेस्क

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि 2023: तिथि, उपाय और महाविद्या साधना की सम्पूर्ण जानकारी

आषाढ़ माह की गुप्त नवरात्रि 2023 इस साल 19 जून को शुरू होकर 28 जून तक चलेगी। यह नवरात्रि वृद्धि योग में मनाई जाएगी और इसकी महत्वपूर्णता विशेष रूप से मां दुर्गा की दस महाविद्याओं के पूजन और साधना में है। यहां हम आपको आषाढ़ गुप्त नवरात्रि 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

तिथि:

गुप्त नवरात्रि 2023 की शुरुआत 19 जून को होगी और 28 जून तक चलेगी। इसके दौरान वृद्धि योग में मनाई जाएगी, जो सुबह से लेकर देर रात 01:15 तक रहेगा।

गुप्त नवरात्रि महत्व:

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि का महत्व हिंदू धर्म में विशेष माना जाता है। इस महीने के दौरान दस महाविद्याओं की पूजा-अर्चना की जाती है, जो मां दुर्गा के रूप में पूजे जाते हैं। यह नवरात्रि तंत्र मंत्र सीखने वाले साधकों के लिए विशेष महत्व रखती है। आषाढ़ गुप्त नवरात्रि का उद्देश्य मां दुर्गा की आराधना करके शक्ति और सामर्थ्य को प्राप्त करना होता है।

महाविद्याओं की पूजा:

गुप्त नवरात्रि में दस महाविद्याओं की पूजा की जाती है। ये महाविद्याएं हैं: काली, तारा, शोभना, भैरवी, भुवनेश्वरी, चिन्ता, धूमावती, बगलामुखी, मातंगी और कमला। इन महाविद्याओं की पूजा और साधना से साधकों को भगवती के विभिन्न रूपों का आनंद और महाशक्ति का अनुभव होता है।

मां दुर्गा की साधना:

गुप्त नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की साधना बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। इस समय आप दुर्गा सप्तशती पाठ कर सकते हैं और मां दुर्गा की आराधना कर सकते हैं। साधना के दौरान मंत्र-जाप, ध्यान और पूजा-अर्चना का अभ्यास किया जाता है। इससे आपकी आध्यात्मिकता में वृद्धि होती है और आप शक्ति की प्राप्ति कर सकते हैं।

उपाय और महत्वपूर्ण सुचेता पूर्वक:

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि में शक्ति की प्राप्ति के लिए कुछ उपायों का पालन किया जाता है। इनमें से कुछ महत्वपूर्ण उपाय हैं:

* प्रतिदिन देवी के नौ नामों का जाप करें।

* मां दुर्गा के मंदिर में जाकर पूजा करें और अपनी मनोकामनाएं मांगें।

* दुर्गा सप्तशती का पाठ करें और अपने जीवन में उत्तम स्थितियों की कामना करें।

* मां दुर्गा की आराधना के दौरान मांस, अंडे और अल्कोहल का सेवन न करें।

* ध्यान और मंत्र-जाप के द्वारा अपने मन को शांत करें और मां दुर्गा की कृपा को प्राप्त करें।

गुप्त नवरात्रि 2023 आपके लिए एक आदर्श अवसर है जब आप मां दुर्गा की पूजा, साधना और उपाय करके अपने आप को शक्तिशाली और समृद्ध कर सकते हैं। इस नवरात्रि में अपनी आध्यात्मिकता को संवारें और मां दुर्गा की कृपा को प्राप्त करें।

धर्म जगत

SEE MORE...........