Published By:धर्म पुराण डेस्क

अस्थमा के मरीज नियमित रूप से करें ये 3 योगासन, होंगे कई फायदे

अस्थमा के मरीज करें योग मुद्राएं

योगासन से आप कमर दर्द को कम कर सकते हैं और वजन भी कम कर सकते हैं। आज हम आपको 3 खास योग आसनों के नाम बताएंगे जो अस्थमा के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे।

अस्थमा के मरीजों को कैसे फायदा पहुंचाएगा योग आसन?

योग मुद्राओं के नाम जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि योग मुद्राएं अंततः अस्थमा के रोगियों को कैसे लाभ पहुंचाती हैं। अस्थमा श्वसन तंत्र से जुड़ी एक बीमारी है। योग मुद्राएं श्वसन प्रणाली को मजबूत कर सकती हैं और इसे सक्रिय रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। इसलिए अस्थमा के मरीजों के लिए योग मुद्राओं का अभ्यास फायदेमंद रहेगा।

ज्ञान मुद्रा

योगासन पर हुए शोध के अनुसार ज्ञान मुद्रा का आसन अस्थमा के रोगियों को इस रोग के खतरों से बचा सकता है। ज्ञान मुद्रा का प्रभाव श्वसन तंत्र को ठीक से काम करने के लिए प्रेरित करता है। इसे कैसे करें? - योग मैट पर पद्मासन या वज्रासन की स्थिति में बैठें। सांस लेते रहें - आप चाहें तो ओम का उच्चारण भी कर सकते हैं - इस मुद्रा को 20 से 25 तक करते रहें मिनटों के होंगे सकारात्मक लाभ - ऐसा आप रोज सुबह उठने के बाद, शाम को या रात को सोने से पहले कर सकते हैं।

पृथ्वी मुद्रा

यह योग मुद्रा शरीर के आंतरिक अंगों और उसकी कार्य क्षमता को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करती है। यह फेफड़ों के कार्य में भी सुधार करता है। आप इसे कैसे करते हैं? - योग मैट पर पद्मासन की स्थिति में बैठें। 10 से 15 मिनट तक कर सकते हैं

सूर्य मुद्रा

सूर्य मुद्रा एक विशेष आसन है जिसे लोग आमतौर पर करते हैं। अस्थमा के मरीजों के लिए यह कारगर हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, सूर्य मुद्रा शरीर के तापमान को बढ़ाती है, सर्दी और खांसी से राहत देती है और श्वसन प्रणाली को ठीक से काम करने के लिए उत्तेजित करती है। इसे कैसे करें? - योगा मैट पर वज्रासन की स्थिति में बैठें। झुकें और उस पर अंगूठा रखें (चित्र के अनुसार) ) - इस स्थिति में 10 मिनट तक बैठें और सामान्य रूप से सांस लेते रहें - ऐसा आप दिन में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

 

धर्म जगत

SEE MORE...........