Published By:धर्म पुराण डेस्क

एस्ट्रो टिप्स: देवताओं को उनकी पसंद के अनुसार फूल चढ़ाएं, जल्द मिलेगी कृपा, यहां देखें लिस्ट

एस्ट्रो टिप्स: 

धार्मिक मान्यता के अनुसार ऐसा करने से पूजा का फल जल्दी मिलता है। आइए जानते हैं किस देवी-देवता को चढ़ाएं कौन से फूल|

एस्ट्रो टिप्स। हिंदू धर्म में यह माना जाता है कि प्रत्येक देवता का अपना एक दिन होता है, जिस तरह सोमवार को भगवान शिव की पूजा की जाती है और मंगलवार को महाबली हनुमानजी की पूजा की जाती है, उसी तरह बुधवार को भगवान गणेश का दिन माना जाता है। 

इसके अलावा गुरुवार को भगवान विष्णु का दिन और शुक्रवार को देवी लक्ष्मी का दिन माना जाता है। वहीं शनिवार को शनि देव और रविवार को सूर्य देव की पूजा की जाती है। इसी तरह प्रत्येक देवता की पूजा की जाती है, फिर उनकी पसंद के अनुसार प्रसाद चढ़ाया जाता है और उन्हें उनकी पसंद के फूल चढ़ाना शुभ माना जाता है। 

धार्मिक मान्यता के अनुसार ऐसा करने से पूजा का फल शीघ्र ही प्राप्त होता है। आइए जानें कि कौन से फूल किस देवी-देवताओं को प्रिय हैं और उन्हें कौन से फूल चढ़ाने चाहिए।

यह फूल भगवान शिव को अर्पित करना चाहिए..

धार्मिक मान्यता है कि भगवान शिव को धतूरा, बेलपत्र, शमी के फूल अर्पित करना शुभ होता है क्योंकि ये फूल भगवान शिव को बहुत प्रिय होते हैं। यह फूल हर सोमवार को भोलेनाथ को अर्पित करना चाहिए। इस फूल को चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं।

मां दुर्गा को गुलाब का फूल चढ़ाएं..

मां दुर्गा की पूजा करते समय गुलाब के फूल चढ़ाना चाहिए। इसके साथ ही देवी दुर्गा को बेला और गुडाला के फूल भी पसंद हैं। गुलाब के फूल के साथ बेला और गुड़हल के फूल चढ़ाने से हर मनोकामना पूरी होती है।

भगवान गणेश को मैरीगोल्ड फूल बहुत पसंद हैं..

किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत में भगवान गणेश की हमेशा पूजा की जाती है। मोदक की कलछी के साथ गणेश जी को गेंदा का फूल अर्पित करना चाहिए। गेंदे का फूल भगवान गणेश को बहुत प्रिय है। भगवान गणेश को गेंदे का फूल चढ़ाने से विशेष कृपा मिलती है।

 

धर्म जगत

SEE MORE...........