Published By:धर्म पुराण डेस्क

ज्योतिष उपाय: बादाम पर पैसा क्यों खर्च करें, तेज बुद्धि के लिए ये है मुफ्त उपाय।

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी कई ऐसी बातें और फैसले भूल जाते हैं जो हमें असफल कर देते हैं। कभी-कभी छात्रों को परीक्षा के दौरान अपने मस्तिष्क की क्षमता और बुद्धि के बारे में संदेह होता है। इसके लिए लोग अपने दिमाग को तेज करने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं। वैसे तो बादाम खाने के कुछ फायदे होते हैं, लेकिन ऐसा कहा जाता है कि यह दिमाग को तेज करता है। लेकिन यह पूरी तरह सफल नहीं हो पाता है। आज हम आपको इसके कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी क्षमताओं का विकास होगा और धीरे-धीरे आपकी बुद्धि और याददाश्त बढ़ेगी। इसके लिए आपको बादाम खाने की भी जरूरत नहीं है। आइए जानें इन उपायों के बारे में...

इस मंत्र का प्रतिदिन जाप करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध की कृपा पाने के लिए आपको बुध के मन्त्र का जाप करना चाहिए। इसके लिए आपको नियमित रूप से बुध के किसी एक मंत्र का जाप करना शुरू कर देना चाहिए। ऐसा करने से आप पर बुध की कृपा बनी रहेगी और आप अपनी तेज बुद्धि के कारण हर कार्य में सफल होंगे।

दुर्गा सप्तशती के मंत्र हैं बहुत प्रभावी

दुर्गा सप्तशती मंत्र का जाप करते हुए बुद्धि और स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए दुर्गा की पूजा करनी चाहिए। इस मंत्र के नित्य जाप से ज्ञान में वृद्धि होती है और बुद्धि तेज होती है। दुर्गा की कृपा से आपकी याददाश्त का विकास भी धीरे-धीरे होने लगता है, जिससे परीक्षा के दौरान या किसी कारण से भूली हुई बातें फिर से याद आ जाती हैं।

बुध से इनकी पूजा करें

चूँकि सूर्य और बुध आमतौर पर सहअस्तित्व में होते हैं, आप अपनी बुद्धि को बढ़ाने के लिए प्रतिदिन सूर्य की पूजा कर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर सूर्य और बुध की युति से बुधादित्य योग बनता है। सूर्य उपासना से बुद्धि और क्षमता में वृद्धि होती है, जिससे जीवन के सभी क्षेत्रों में सफलता प्राप्त होती है। इसलिए नियमित रूप से सूर्य देव के दर्शन कर जल अर्पित करना चाहिए।

श्रीगणेश को शमी के पत्ते चढ़ाएं

श्रीगणेश को बुद्धि का देवता माना जाता है, इसलिए उनकी बुद्धि को बढ़ाने के लिए उनकी पूजा करना बहुत प्रभावी माना जाता है। बुधवार के दिन गणेश जी को पांच दूर्वा जूडी और शमी के पत्ते चढ़ाएं। ऐसा करने से गणपति बप्पा प्रसन्न और तेज दिमाग वाले हो जाते हैं और याददाश्त बढ़ने लगती है। साथ ही गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करें, जो आपकी बौद्धिक क्षमता और याददाश्त को बढ़ाने में काफी कारगर माना जाता है।

आप इन चीजों का दान कर सकते हैं

आप अपनी बौद्धिक क्षमता को बढ़ाने के लिए बुध से संबंधित चीजों का दान भी कर सकते हैं। इसके लिए आप हरा कपड़ा, हरी हरी दाल, पालक, खांड, पीतल, घी आदि दान कर सकते हैं। ऐसा करने से बुध की कृपा मिलती है और कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होती है, जिससे न केवल आपकी बुद्धि तेज होती है बल्कि आपको मानसिक शांति भी मिलती है। आप गाय को हरा चारा भी खिला सकते हैं।

पन्ना पहनने से आपको बहुत लाभ मिलेगा

कुछ लोगों को गणना करते समय धोखा भी दिया जाता है क्योंकि कई बार बुद्धि कई चीजों में उलझ जाती है, जिसके लिए आप पन्ना रत्न जोड़ सकते हैं। रत्न विज्ञान में पन्ना को बुध का रत्न कहा गया है। इसे पहनने से दिमाग तेज होता है और बिजनेस पूरी तरह से एक्टिव रहता है। साथ ही बुद्धि और वाणी तेज होती है। साथ ही कोई भी रत्न धारण करने से पहले किसी ज्योतिषी से सलाह जरूर लें।

 

धर्म जगत

SEE MORE...........