Published By:धर्म पुराण डेस्क

सावधान! भूल से भी न चढ़ाएं शिवलिंग पर, इस बात से भड़क जाएंगे भोलानाथ

भोलानाथ को देवताओं के देवता महादेव के रूप में जाना जाता है।

ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव कभी किसी से नाराज नहीं होते हैं। उन्हें खुश करना बहुत आसान है। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सिर्फ एक पानी काफी है।

गलती से भी भगवान शिव को न चढ़ाएं ये चीजें …

यदि सोमवार को विधि पूर्वक भगवान शिव की पूजा की जाती है, तो वे प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा करते हैं और वांछित फल प्राप्त करते हैं। 

शिवलिंग का विशेष महत्व भगवान शिव की पूजा में भी बताया गया है ऐसा माना जाता है कि शिवलिंग पर कुछ चीजें चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। लेकिन कुछ चीजें गलती से भगवान शिव को नहीं चढ़ाना चाहिए। 

ऐसा करने से भगवान शिव नाराज हो सकते हैं और इसका खामियाजा भक्तों को भुगतना पड़ सकता है। आइए जानते हैं भगवान शिव को कौन सी चीजें नहीं चढ़ाना चाहिए।

शिवलिंग पर न करें ये गलती ..

हल्दी:

हिंदू धर्म में हर पूजा या अनुष्ठान में हल्दी के विशेष महत्व का उल्लेख किया गया है। लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि आप गलती से भी शिवलिंग पर हल्दी न लगा दें। 

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार शिवलिंग पुरुष तत्व का प्रतीक है और हल्दी का उपयोग सौंदर्य की वस्तु के रूप में किया गया है। मान्यता है कि शिवलिंग पर हल्दी चढ़ाने से व्यक्ति का चंद्रमा कमजोर हो जाता है।

कुमकुम या सिंदूर:

हिंदू धर्म में कुमकुम या सिंदूर का विशेष महत्व है। महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए कुमकुम या सिंदूर लगाती हैं। इसके साथ ही कुछ लोग शिवलिंग पर सिंदूर भी चढ़ाते हैं, लेकिन शिव पुराण में कहा गया है कि गलती से भी शिवलिंग पर सिंदूर न चढ़ाएं।

तुलसी:

हिंदू धर्म में कई देवताओं की पूजा के दौरान उन्हें तुलसी पत्र चढ़ाया जाता है। लेकिन गलती से भी शिवलिंग पर तुलसी के पत्ते न चढ़ाएं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब से भगवान शिव ने तुलसी के पति का वध किया है तब से तुलसी के पत्ते नहीं चढ़ाए गए हैं।

नारियल पानी:

नारियल पानी को लक्ष्मी का एक रूप माना जाता है। इसलिए शिवजी के अभिषेक के समय नारियल पानी न चढ़ाएं। इसके साथ ही शिवलिंग पर चढ़ाए गए सामान को ले जाना मना है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........