Published By:धर्म पुराण डेस्क

राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की स्थापना का शुभ मुहूर्त तय, 24 तरह से होगी पूजा

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पहले गुरुवार 18 जनवरी को रामलला की मूर्ति मंदिर के गर्भगृह में स्थापित की जानी है। इसके लिए शुभ मुहूर्त भी तय कर लिया गया है। रामलला की मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित करने का शुभ समय दोपहर 1.20 बजे से 1.28 बजे तक का है। दोपहर 12 बजे सभी 131 वैदिक पुजारी राम जन्मभूमि गर्भगृह पहुंचेंगे। इसी मुहूर्त में मूर्ति स्थापित की जाएगी और 24 विधि-विधान से पूजा प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

इस बीच रामलला की मूर्ति बुधवार (17 जनवरी) की रात राम मंदिर परिसर में पहुंच गई। प्रतिमा को क्रेन की मदद से परिसर में लाया गया। इस मूर्ति को आज गर्भगृह में स्थापित किया जाना है। मूर्ति को गर्भगृह में लाने से पहले विशेष पूजा भी की गई। गर्भगृह में रामलला का सिंहासन भी बनाया गया है। मकराना पत्थर से बने सिंहासन की ऊंचाई 3.4 फीट है। इस सिंहासन पर भगवान की मूर्ति विराजमान होगी। इसके बाद श्रद्धालु इस प्रतिमा के दर्शन कर सकेंगे।

वहीं, प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में विभिन्न अनुष्ठान चल रहे हैं। इसके तहत बुधवार को सरयू नदी के तट पर कलश पूजा की गई। प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व विधि मंगलवार से शुरू हो गई है, जो 21 जनवरी तक चलेगी। सरयू नदी के तट पर 'यजमान' (मुख्य यजमान) द्वारा कलश पूजा की गई, जिसमें सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा, उनकी पत्नी और अन्य लोगों ने कलश पूजा की।

मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा है कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होने जा रहा है। प्राण प्रतिष्ठा दोपहर 12.20 बजे शुरू होने जा रही है, जो दोपहर 1 बजे तक चलेगी। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाषण देने वाले हैं। इस कार्यक्रम में 8000 मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है। हालांकि, राम मंदिर के गर्भगृह में कुछ ही लोगों को जाने की इजाजत होगी।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मुख्य वास्तुकार पंडित लक्ष्मीकांत दीक्षित ने कहा है कि पीएम मोदी मुख्य यजमान होंगे। अब तक माना जा रहा था कि राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े अनुष्ठान में यजमान हो सकते है।

धर्म जगत

SEE MORE...........