Published By:धर्म पुराण डेस्क

अयोध्या: गर्भगृह में रामलला की मूर्ति का प्रवेश, पूरा देश राममय

अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी शुरू हो गई है। राम लला की मूर्ति को बुधवार को मंदिर में लाया जाएगा। साथ ही मुख्य समारोह 22 जनवरी को भव्य रूप से आयोजित किया जाएगा। इसी क्रम में 16 जनवरी से कार्यक्रम की शुरुआत हो गई है। रामलला की मूर्ति को 18 जनवरी को गर्भगृह में रखा जाएगा और प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को की जाएगी।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि राम मंदिर 23 जनवरी से आम जनता के दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा। उन्होंने कहा, ''पूरा देश राममय है। 

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ''राम का जीवन, उनकी प्रेरणा और आस्था भक्ति से कहीं आगे तक फैली हुई है। भगवान राम सामाजिक जीवन में सुशासन के प्रतीक हैं।''

भव्य अयोध्या मंदिर में सप्ताह भर चलने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दूसरे दिन बुधवार को पहली बार भगवान राम लला की मूर्ति को राम मंदिर के अंदर लाया जाएगा। 

आचार्य गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने कहा, “दोपहर 1:20 बजे के बाद जलयात्रा, तीर्थ पूजा, ब्राह्मण-बटुक-कुमारी-सुवासिनी पूजा, वर्धिनी पूजा, कलशयात्रा और परिसर में भगवान श्री रामलला की मूर्ति का भ्रमण होगा।”

वहीं विपक्षी दलों द्वारा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले केंद्र पर अयोध्या के राम मंदिर में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के नाम पर 'राजनीति' करने के आरोप लगाने के बीच, राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने मंगलवार को कहा कि यह 'राजनीति' नहीं है; यह 'धर्मनीति' (धार्मिक मार्ग) है।

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के लिए मजबूत सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए, पूरे जिले में 10,000 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

धर्म जगत

SEE MORE...........