Published By:धर्म पुराण डेस्क

बेबी गैस या पेट दर्द से रो रही है? इसे कैसे पहचाना जाए

छोटे बच्चों, खासकर नवजात शिशुओं की देखभाल करना एक कठिन काम है। ऐसे बच्चे अपनी परेशानी मौखिक रूप से नहीं बता पाते और रोते रहते हैं। उनकी समस्या को समझना बहुत मुश्किल है।

मुख्य विशेषताएं:

एक छोटा बच्चा हर बार भूख से नहीं रोता। अगर उसके पेट में दर्द या गैस है, तो वह सामान्य से अलग तरह से रोता है।

नवजात शिशु की देखभाल करना एक कठिन काम हो सकता है, क्योंकि एक छोटा बच्चा बोल नहीं सकता और अपनी जरूरतों को व्यक्त नहीं कर सकता। इसलिए, पहली बार माता-पिता के लिए यह कार्य अधिक कठिन हो जाता है क्योंकि उन्हें बच्चे की देखभाल करने का कोई अनुभव नहीं होता है।

बच्चे के जन्म के बाद रात भर जागना और बार-बार रोना, माता-पिता को विस्मय और संकट की स्थिति में डाल देता है। अधिकांश माता-पिता सोचते हैं कि बच्चा भूखा है इसलिए वे रोते हैं। लेकिन, बच्चे के रोने की वजह हमेशा भूख नहीं होती है। पेट दर्द भी बच्चे के रोने का एक मुख्य कारण है।

यदि बच्चा गैस पास करते समय या उसके तुरंत बाद रोता है, तो उसका रोना भूख या थके होने पर रोने से अलग होता है, बच्चा अपने पैरों को उठा रहा होता है, उसका पेट सूज जाता है या उसे बार-बार उल्टी हो रही है या वह डकार ले रहा है, तो यह हो सकता है कि उसके पेट में गैस है या उसे पेट में दर्द हो रहा है।

अगर बच्चे में ऊपर बताए गए लक्षण दिख रहे हैं तो आप आसानी से बता सकते हैं कि बच्चे को गैस है या पेट में दर्द है। ज्यादातर मामलों में गैस की समस्या थोड़ी देर बाद दूर हो जाती है। उसे डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है। हालांकि, जब आप नियमित जांच के लिए जाते हैं, तो अपने बच्चे को इन सभी लक्षणों के बारे में बताना सुनिश्चित करें।

बच्चे को गैस की समस्या होने पर घर पर क्या किया जा सकता है?

- बच्चे को सीधा लेटाएं और उसके घुटनों को मोड़ें और पैरों को ऊपर उठाएं। अब उसके पैरों को ऐसे हिलाएं जैसे साइकिल चला रहे हो। इससे पेट में फंसी गैस बाहर निकल जाती है।

- बच्चे का सिर ऊंचा रखें। डकार के लिए सिर को उसी स्थिति में रखें।

- बच्चे के पेट की हल्के हाथों या उंगलियों से मालिश करें। बच्चे को उल्टी होने पर भी गैस की समस्या दूर हो जाती है। हमारे घर में ऐसी कई चीजें हैं जो बच्चे के पेट दर्द या गैस की समस्या से निजात दिला सकती हैं। आप डॉक्टर से सलाह लेकर भी इन उपायों को आजमा सकते हैं.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........