Published By:धर्म पुराण डेस्क

बैकुंठ चतुर्दशी 2022: बैकुंठ चतुर्दशी कब है? जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त, महत्व और पूजा की विधि

बैकुंठ चतुर्दशी 2022: कार्तिक मास की चतुर्दशी तिथि यानी बैकुंठ चतुर्दशी के दिन भगवान शिव ने श्री हरि विष्णु को सुदर्शन चक्र भेंट किया। इस दिन पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। जानिए बैकुंठ चतुर्दशी का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि।

बैकुंठ चतुर्दशी 2022: हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक महीने में शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को बैकुंठ चतुर्दशी के रूप में मनाया जाता है. यह त्योहार कार्तिक पूर्णिमा से दो दिन पहले आता है। यह एक ऐसा त्यौहार है जिसमें भगवान विष्णु के साथ-साथ भगवान शिव की भी पूजा की जाती है। 

मान्यता है कि इस दिन पूजा करने से बैकुंठ धाम की प्राप्ति होती है। बैकुंठ एकादशी वाराणसी, ऋषिकेश, दया, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में उत्साह के साथ मनाई जाती है। जानिए बैकुंठ चतुर्दशी तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि।

बैकुंठ चतुर्दशी का महत्व 2022-

हिंदू धर्म में बैकुंठ चतुर्दशी का बहुत महत्व है। इस दिन भगवान विष्णु के साथ भगवान शिव की भी पूजा की जाती है। शिव पुराण के अनुसार कार्तिक चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु भगवान शिव की पूजा करने वाराणसी गए थे। जहां श्री हरि ने भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए एक हजार कमल अर्पित किए थे। लेकिन कमल अर्पित करते समय हजारवा कमल गायब हो जाता है। 

ऐसे में विष्णु ने अपनी पूजा पूरी करने के लिए भगवान शंकर को कमल के रूप में एक नेत्र भेंट किया। ऐसे में भगवान शिव बहुत प्रसन्न हुए और उन्होंने न केवल श्री हरि की आंखें लौटा दी बल्कि उन्हें सुदर्शन चक्र भी दिया। 

बैकुंठ चतुर्दशी 2022: हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक मास की पूर्णिमा आने ही वाली है, लेकिन उससे पहले बैकुंठ चतुर्दशी का पर्व आप सभी के द्वार पर दस्तक दे रहा है. कार्तिक मास की चतुर्दशी का बहुत महत्व है। कार्तिक मास की चतुर्दशी को बैकुंठ चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है।

बैकुंठ चतुर्दशी के दिन भगवान शिव के साथ-साथ भगवान विष्णु की पूजा करने की भी प्रथा है। बैकुंठ चतुर्दशी के दिन जहां भगवान विष्णु की पूजा करने से बैकुंठ की प्राप्ति होती है, भगवान शंकर की पूजा करने से सभी पापों का अंत होता है। ऐसे में आइए जानते हैं बैकुंठ चतुर्दशी के शुभ मुहूर्त, महत्व और संपूर्ण पूजा विधि के बारे में।

बैकुंठ चतुर्दशी कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। ऐसे में चतुर्दशी तिथि रविवार 6 नवंबर को शाम 4:28 बजे से शुरू हो रही है. यह तिथि सोमवार, 7 नवंबर को शाम 4:15 बजे समाप्त हो रही है।

बैकुंठ चतुर्दशी 2022 शुभ मुहूर्त-

बैकुंठ चतुर्दशी को निशिता काल में भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। ऐसे में निशिता काल मुहूर्त 6 नवंबर को रात 11.45 बजे से शुरू होगा, जो 7 नवंबर की रात 12.37 बजे तक चलेगा.

साथ ही सुबह पूजा मुहूर्त की बात करें तो यह 6 नवंबर को सुबह 11.48 बजे से दोपहर 12.32 बजे तक चलेगा.

बैकुंठ चतुर्दशी 2022 महत्व-

भगवान विष्णु और भगवान शिव..

शास्त्रों में बैकुंठ चतुर्दशी का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। इस दिन के खास होने का एक कारण यह भी है कि बैकुंठ चतुर्दशी पर भगवान भोलेनाथ और भगवान विष्णु (भगवान विष्णु के मंत्र) की एक साथ पूजा की जाती है। वहीं हिंदू धर्म में इस दिन के इतना खास होने का एक और कारण यह भी है कि भगवान शिव ने इस दिन भगवान विष्णु को सुदर्शन चक्र भेंट किया था।

ऐसा माना जाता है कि जो कोई भी हरि यानी भगवान विष्णु और हर यानी महादेव (भगवान शिव का पाठ) की एक साथ पूजा करता है, उसके जीवन के सभी पाप और दुख नष्ट हो जाते हैं। 

जहां एक ओर भगवान विष्णु की पूजा से एक व्यक्ति को आर्थिक और मानसिक शक्ति और भौतिक जीवन के दुखों से मुक्ति मिलती है, वहीं दूसरी ओर भगवान भोलेनाथ की पूजा से भय, पाप और सभी प्रकार के दुखों का नाश होता है।

बैकुंठ चतुर्दशी 2022 पूजा विधि-

* चतुर्दशी के दिन स्नान करना चाहिए।

* स्नान के बाद भगवान विष्णु और महादेव का स्मरण करना चाहिए।

* फिर हाथ जोड़कर प्रार्थना करें।

* इसके बाद 108 कमल पुष्पों से श्री हरि विष्णु की पूजा करें।

* इस दिन भगवान शंकर की भी पूजा करनी चाहिए।

* इस दिन शिव की पूजा के बिना भगवान विष्णु की पूजा अधूरी मानी जाती है।

* श्री हरि विष्णु और शिव के नामों का अपनी पूरी शक्ति से जप करें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........