Published By:धर्म पुराण डेस्क

मानसून सीजन में AC से रहे सावधान..! शरीर को होगा काफी नुकसान 

देश में मानसून सीजन खत्म होने के साथ ही कई राज्यों में नमी स्थिर बनी हुई है। ऐसे में लोग एसी में बैठना पसंद कर रहे हैं। घरों, दफ्तरों और कारों में लोग गर्मी से बचने के लिए कम से कम तापमान पर एसी चलाते रहते हैं। लोगों को हमेशा एसी में रहने की आदत होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एसी आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है। तो जानिए आप किन साइड इफेक्ट्स के शिकार हो सकते हैं।

आंखों को होगा नुकसान-

एसी के लंबे समय तक संपर्क में रहने से आंखों को नुकसान हो सकता है। एसी में रहने से आंखें सूख जाती हैं। यदि आपकी आंखें सूखी है, तो वे अधिक चिढ़ महसूस करती हैं। इसके लिए जिन लोगों को ड्राई आई सिंड्रोम है उन्हें ज्यादा देर तक एसी में नहीं रहना चाहिए।

त्वचा में रूखापन की समस्या-

आंखों के अलावा एसी में लंबे समय तक रहने से भी त्वचा में रूखापन की समस्या हो जाती है। यह एक आम समस्या है। लेकिन एसी में रहने से यह और भी रूखा हो जाता है। तो यह भी खुजली का कारण बनता है। इससे त्वचा पर सफेद धब्बे और खुजली हो सकती है।

डिहाइड्रेशन-

ज्यादा देर तक एसी में रहने से गर्मी से तो राहत मिलती है, लेकिन डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। सामान्य कमरों की तुलना में एसी कमरों में डिहाइड्रेशन बढ़ जाता है। एसी के कमरों में नमी सोख ली जाती है, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है।

सांस लेने में तकलीफ-

लंबे समय तक एसी के संपर्क में रहने से सांस की समस्या हो सकती है। एसी में रहने से आपको गला सूखना, राइनाइटिस और नाक बंद होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। एक ऐसी स्थिति जो नाक या श्लेष्मा झिल्ली की सूजन का कारण बन सकती है।

सिरदर्द-

एसी सिरदर्द और माइग्रेन के साथ-साथ डिहाइड्रेशन का कारण भी बन सकता है। निर्जलीकरण एक ट्रिगर है जिसे अक्सर माइग्रेन के मामलों में नजरअंदाज कर दिया जाता है। जब आप बाहर की गर्मी से एसी वाले कमरे में आते हैं तो आपको इस समस्या का अनुभव हो सकता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........