Published By:धर्म पुराण डेस्क

आलस से हों परेशान..! तो एनर्जी बढ़ाने के लिए रोज सुबह गुड़ के साथ खाएं यह स्वादिष्ट चीज?

गुड़ और चने का सेवन शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ कई अन्य शक्तिशाली लाभ भी प्रदान करता है. गुड़ और चना खाने से शरीर को अधिक प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मिनरल्स मिलते हैं..!!

अगर आप दिन भर थकान महसूस करते हैं और काम करने में आलस महसूस करते हैं तो समझ जाइए कि आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो रही है.

जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तो शरीर में लगातार सुस्ती बनी रहती है. थोड़ा सा काम करने पर भी थकान होने लगती है. ऐसे में शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए सुबह के समय गुड़ और चने का सेवन करना चाहिए.

गुड़ और चने का सेवन शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ कई अन्य शक्तिशाली लाभ भी प्रदान करता है. गुड़ और चना खाने से शरीर को अधिक प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मिनरल्स मिलते हैं. सुबह गुड़ और चने का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. जिससे वजन नहीं बढ़ता और आप मोटापे से बचे रहते हैं.

जिन लोगों को याददाश्त कमजोर होने की शिकायत रहती है उन्हें भी सुबह गुड़ के साथ चने का सेवन करना चाहिए. यह याददाश्त को तेज करता है. साथ ही तनाव भी कम होता है.

गुड़ और चने का सेवन दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है. यह हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है. गुड़ ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और चना कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. 

जिन लोगों को पेट में कोई समस्या बनी रहती है उनके लिए भी गुड़ और चना फायदेमंद होता है. इससे कब्ज, पेट में गैस जैसी समस्याएं नहीं होती हैं क्योंकि गुड़ और चना पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हैं.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........