Published By:धर्म पुराण डेस्क

सौंदर्य नींद लाभ: ब्यूटी स्लिप क्यों लेते हैं? जानिए फायदे

सेलिब्रिटी की तरह ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो आज से करें शुरुआत सिर्फ नींद से नहीं बल्कि ब्यूटी स्लीप से करें|

सोना किसी को पसंद नहीं है और अगर एक दिन सो जाए तो खुशी की कोई सीमा नहीं होती। नींद न सिर्फ आपके शरीर को आराम देती है बल्कि आपके दिमाग को भी शांत करती है, जिससे आपके चेहरे को सबसे ज्यादा फायदा होता है। इस नींद को ब्यूटी स्लीप कहते हैं।

तो आज हम आपको सोने के कुछ ब्यूटी तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने चेहरे की चमक को दोगुना कर सकते हैं।

अपनी त्वचा को एक पावर नैप दें|

चेहरे की त्वचा बहुत कोमल होती है, इसलिए इसकी देखभाल करना बेहद जरूरी है। सप्ताह के भागदौड़ वाले हिस्से में आपको केवल एक दिन की छुट्टी मिलती है, इसलिए उस दिन फेशियल पॉवर नैप लेना आसान होता है। इस दिन फेस पैक लगाएं जो आपके चेहरे को ठंडक देगा और आपको राहत देगा। ऐसा करने से आपकी त्वचा को आराम मिलेगा और आपके चेहरे पर निखार आएगा।

कुछ भी पीने से पहले सोचें|

कुछ भी पीने से पहले दस बार सोचें क्योंकि अच्छी नींद उतनी ही जरूरी है जितना कि आप जो खाना खाते हैं। हर बार जब आप बाहर जाएं तो नारियल पानी, नींबू पानी या ग्लूकोज पिएं। ऐसा करने से आप डिहाइड्रेशन के शिकार नहीं होंगे और सेहत के साथ-साथ चेहरे की त्वचा पर भी अच्छा असर पड़ेगा।

सोने से पहले मेकअप जरूर हटा लें|

सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना जरूरी है। अक्सर लोग सोने से पहले आलसी हो जाते हैं और बिना मेकअप हटाए ही सो जाते हैं। ऐसा करने से आपके चेहरे की त्वचा खराब हो सकती है।

तकिए से चेहरे को सुरक्षित रखें|

सोते समय हम अक्सर अपने तकिए को इस तरह से लगाते हैं कि सुबह उठते ही पिलोकेस के निशान हमारे चेहरे पर पड़ जाते हैं। इसके अलावा, तकिए को रगड़ने से त्वचा को नुकसान हो सकता है। इसलिए जब भी आप सोएं तो तकिये को इस तरह रखें कि वह आपके चेहरे को रगड़ने से बचें और सुबह उठते ही आपके चेहरे पर चमक आए।

अगर आप अपनी उम्र के दौरान उचित और उचित नींद लेंगे, तो आपकी त्वचा और शरीर स्वस्थ रहेगा। साथ ही आपका मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

Beauty Sleep की तरह Beauty Nap भी ले सकते हैं। आप अपने नियमित काम के घंटों में से 15 से 20 मिनट अपनी आँखें बंद करने और हल्की झपकी लेने के लिए ले सकते हैं। ऐसा करने से आप तरोताजा महसूस करेंगे। लेकिन एक बात का ध्यान रखें अगर आप ब्यूटीनेस को 20 से 30 मिनट से ज्यादा समय तक लेते हैं तो यह आपका वजन बढ़ा सकता है।

सही ब्यूटी स्लिप लेने से आपका दिमाग तरोताजा हो जाता है और आपका मूड भी अच्छा रहता है। दिमाग को तरोताजा रखने से हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन जैसे डोपामाइन और सेरोटोनिन का स्राव बढ़ता है। यह त्वचा को चमकदार तो बनाता ही है साथ ही चेहरे का आकर्षण भी बढ़ाता है।

पर्याप्त और उचित नींद शरीर में सूजन की समस्या को कम करती है। वहीं ब्यूटी स्लिप लेने से चेहरे पर कील-मुंहासे और झुर्रियां भी कम हो सकती हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........