Published By:धर्म पुराण डेस्क

ब्यूटी टिप्स: सिर्फ 7 दिनों में पाएं चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा, करें 'इस' आयुर्वेदिक पेस्ट का इस्तेमाल..

ब्यूटी टिप्स: अगर आप सात दिनों के भीतर अपनी त्वचा पर झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो यहां दी गई विधि के अनुसार आयुर्वेदिक पेस्ट बनाएं और परिणाम खुद देखें।

ग्लोइंग और शिकन मुक्त त्वचा के लिए ब्यूटी टिप्स आयुर्वेदिक पेस्ट

त्वचा की देखभाल|

ब्यूटी टिप्स: अगर आप सात दिनों के भीतर अपनी त्वचा पर झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो यहां दी गई विधि के अनुसार आयुर्वेदिक पेस्ट बनाएं। इस होममेड और पूरी तरह से आयुर्वेदिक पेस्ट को लगाने से आप अपनी त्वचा की खूबसूरती से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इससे त्वचा का रूखापन, कालापन, खुले रोमछिद्र जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। इस पेस्ट को लगाने से इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

पेस्ट बनाने के लिए आवश्यक चीजें.

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको ये चीजें करनी होंगी।

1 चम्मच शहद,

1 छोटा चम्मच बेसन,

1 छोटा चम्मच गुलाब जल,

1 छोटा चम्मच सरसों का तेल,

इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। सरसों का तेल त्वचा के लिए अमृत है। यही कारण है कि सरसों के तेल का उपयोग पारंपरिक सौंदर्य प्रसाधन बनाने में भी किया जाता है। आपकी त्वचा चाहे सूखी हो या बहुत तैलीय या मिश्रित त्वचा, इस पेस्ट को सभी प्रकार की त्वचा पर लगाया जा सकता है।

त्वचा पर पेस्ट लगाने की विधि:-

इस पेस्ट को त्वचा पर लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो लें।

इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरे को पानी, दूध या गुलाब जल से गीला कर लें और फिर अपने हाथों से हल्के से मलते हुए पेस्ट को ढीला कर दें, फिर पानी से चेहरा धो लें।

स्क्रबिंग के इस तरीके से आपकी त्वचा को स्क्रब करने का भी फायदा होता है। इसका मतलब यह है कि मलहम त्वचा पर फेस पैक के साथ-साथ स्क्रब का भी काम करता है।

हटाने के बाद एलोवेरा जेल या लोशन से त्वचा की हल्की मालिश करें।

यह पेस्ट त्वचा को हाइड्रेट करता है। यह सूजन को भी कम करेगा।

याद रखें ये बातें.

सरसों के तेल की वजह से इस पेस्ट को लगाने से शुरू में त्वचा में जलन होगी जो एक अच्छा संकेत है।

इस पेस्ट को 3 से 4 बार लगाने के बाद आपकी त्वचा को इस पेस्ट की आदत हो जाएगी और फिर आपको त्वचा में जलन की समस्या नहीं होगी।

सरसों का तेल जीवाणुनाशक होता है। इसलिए इस पेस्ट को पिंपल्स के साथ त्वचा पर भी लगाया जा सकता है। इस पेस्ट के नियमित इस्तेमाल से मुंहासों की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

अगर आप इस पेस्ट को पिंपल्स वाली त्वचा पर लगा रहे हैं तो पेस्ट को हटाते समय सावधानी बरतें ताकि पिंपल्स न फूटें। इसके लिए पूरी तरह सूखने से पहले लेप को हटा दें। क्योंकि गीला पेस्ट आसानी से निकल जाता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........