Published By:धर्म पुराण डेस्क

शरीर के लिए फायदेमंद सेब लेकिन ध्यान रखें ये जरूरी बातें

सेब की तासीर ठंडी होती है. ऐसे में सुबह के समय सेब का सेवन करने से बचना चाहिए. खासकर जिन लोगों को कफ की समस्या रहती है वे सुबह के समय सेब का सेवन करने से बचना चाहिए..!

स्वास्थ्य के लिए सेब बेहद लाभकारी माना जाता है। रोजाना एक सेब खाने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर हो सकते हैं। सेब में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपको कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मददगार हो सकते हैं परंतु सेब खाने के बाद कुछ और खाया जाए तो यह हानिकारक भी हो सकता है। हम आपको बताने जा रहे है, कि सेब खाने के तुरंत बाद क्या नहीं खाना चाहिए।

सेब की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में सुबह के समय सेब का सेवन करने से बचना चाहिए। खासकर जिन लोगों को कफ की समस्या रहती है वे सुबह के समय सेब का सेवन करने से बचना चाहिए।

सेब खाने के बाद मूली का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे पाचन से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है साथ ही सेब खाने के बाद पानी का सेवन भी नहीं करना चाहिए इससे आंतों में सूजन या अपच की समस्या हो सकती है।

सेब का सेवन करने के बाद दही का सेवन में नहीं करना चाहिए क्योंकि दही की तासीर भी ठंडी होती है। सेब का सेवन करने के बाद अचार का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पेट में साइट्रिक एसिड बढ़ सकता है। साथ ही व्यक्ति को पेट से संबंधित समस्याएं भी हो सकती है।

अगर सेब के फ़ायदे की बात की जाये तो कब्ज और गैस की परेशान मरीजों के लिए सेब का सेवन लाभकारी हो सकता है। रोजाना सुबह के समय सेब का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है।

सेब में मौजूद फाइबर दांतों को मजबूत बनाए रखने में अहम होता है। वहीं, इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरस गुण पाए जाते हैं, तो वायरस और बैक्टीरिया को दूर कर सकते हैं। सुबह के वक्त सेब का सेवन करने से मुंह में सलाइवा की मात्रा बढ़ती है, जिससे आप पायरिया की शिकायत से बच सकते हैं।

अस्थमा रोगियों के लिए सेब का सेवन फायदेमंद होता है।

धर्म जगत

SEE MORE...........