Published By:धर्म पुराण डेस्क

पॉवर नैप के फायदे: रोग प्रतिरोधक क्षमता, तनाव, हृदय, रक्तचाप में ऐसे निभाता है भूमिका 

पावर नैप के लिए आदर्श DURATION क्या है?

मुझे अपना पावर नैप कब लेना चाहिए?

क्या पावर नैप मेरे लिए सही झपकी है?

मुझे कब झपकी नहीं लेनी चाहिए?

क्या आपकी नींद पूरी होती है? नींद की कमी से आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं और दिन भर थकान या नींद महसूस करते हैं, तो आप पॉवर नैप ले सकते हैं। एक शोध के अनुसार छह से सात घंटे की नींद के साथ पावर नैप लेने से हृदय रोग का खतरा 40% तक कम हो जाता है और माइग्रेन, रक्तचाप और तनाव की समस्या भी कम हो जाती है।

पावर नैप क्या है? 

पावर नैप एक छोटी सी झपकी है जिसे आप अपने शरीर को आराम देने के लिए दिन में लेते हैं। 10 से 15 मिनट या आधे घंटे की यह झपकी आपको तरोताजा कर देती है, जिससे आप ऊर्जावान और तनाव मुक्त महसूस करते हैं। हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक शोध किया है। यह पाया गया कि 30 मिनट की बिजली की झपकी ने लोगों की उत्पादकता को बढ़ाया।

पावर नैप के क्या फायदे हैं?

पावर नैप लेने से शरीर को आराम मिलता है। इस दौरान शरीर को ऊर्जा बहाल करने का मौका मिलता है।

दिन भर काम करने के बाद हम न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी थक जाते हैं। ऐसे समय में एक छोटी सी झपकी दिमाग को आराम देती है और हमारी याददाश्त को मजबूत करती है।

पावर नैप के दौरान, जब आपका शरीर आराम पर होता है, तो प्रतिरक्षा कोशिकाएं अधिक विकसित होती हैं। यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

शक्ति को मापने का एक तरीका भी है (पावर नैप कैसे लें?)

- सबसे पहले 20 से 30 मिनट का समय निर्धारित करें।

- दोपहर के भोजन के बाद इस झपकी को लेना बेहतर है।

- इसके बाद कोई ऐसी शांत जगह ढूंढे जहां कोई आपको परेशान न कर सके।

अब आप अपनी शक्ति माप को पूरा करने के बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं।

झपकी के फायदे-

आज की व्यस्त जीवन शैली में तनाव और थकान होना आम बात है। दिन भर के काम के बाद लोग घर पहुंचकर थक चुके हैं। अगर आप भी सुबह काम करते-करते थक गए हैं तो दोपहर में झपकी या झपकी ले सकते हैं। 

दोपहर में करीब 20 मिनट की झपकी लेने से सारी थकान दूर हो जाती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं। पावर नैप काम करने की शक्ति और याददाश्त को भी बढ़ाता है। 

घर से काम करने से लोगों के काम के घंटे औसतन 3 घंटे बढ़ गए हैं, जिससे थकान और तनाव बढ़ गया है। ऐसे में दिन में 10 से 20 मिनट की झपकी कारगर हो सकती है।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, झपकी 30 मिनट से अधिक नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इससे आपको तरोताजा होने के बजाय थकान महसूस हो सकती है। झपकी का समय 10 से 20 मिनट होना चाहिए|

झपकी लेने से कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं सोने के फायदे और सोने के तरीके से जुड़े हैरान कर देने वाले तथ्य...

झपकी लेने के फायदे-

विली ऑनलाइन लाइब्रेरी के शोध के अनुसार, झपकी बच्चों को शब्दों को तेजी से सीखने और उनकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करती है। यह सोचने और समझने की क्षमता विकसित करता है। इसलिए, यदि आप अपनी याददाश्त में सुधार करना चाहते हैं, तो दोपहर में एक बार पावर नैप लें।

रक्तचाप सामान्य रहता है-

उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों को यह जानकर खुशी होगी कि झपकी लेने से रक्तचाप कम होता है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पावर नैप रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए जो लोग रक्तचाप कम करने के लिए दवाएं लेते हैं उन्हें दोपहर में कम से कम एक बार झपकी लेनी चाहिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना-

झपकी लेने का एक फायदा यह भी है कि यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। शरीर रोगों से लड़ने में अधिक सक्षम होता है। झपकी लेने से महिलाओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को विशेष रूप से लाभ होता है, क्योंकि इस उम्र में रजोनिवृत्ति शुरू हो जाती है।

तनाव कम करता है-

झपकी लेने का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह दिन के दौरान तनाव को कम करता है। झपकी लेना तनाव हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह तनाव हार्मोन नॉरपेनेफ्रिन के स्राव को नियंत्रित करता है।

सतर्कता बढ़ जाती है-

हर काम में सतर्क रहने की जरूरत है। यदि आप गाड़ी चलाते हैं और सतर्क नहीं हैं, तो दुर्घटना हो सकती है। झपकी लेने से शरीर की थकान दूर होती है, जिससे सतर्कता बढ़ती है। अगर आपका शरीर थका हुआ है और आप सतर्क नहीं रह सकते हैं, तो झपकी लें। एक झपकी आपकी सतर्कता को बहाल करती है।

दिल की देखभाल-

एक झपकी आपको थका हुआ और तनाव मुक्त महसूस कराती है। यह नसों को आराम देता है, जिससे हृदय की कार्य क्षमता में वृद्धि होती है। झपकी के दौरान, न्यूरोटॉक्सिक का स्तर काफी कम हो जाता है, जिससे नसों और मांसपेशियों को आराम और आराम मिलता है।

नासा के वैज्ञानिकों के अनुसार दिन में सोने से उतनी ही ऊर्जा मिलती है, जितनी रात में सोने से मिलती है। बिजली की झपकी के प्रभावों पर शोध करने में यह पाया गया कि झपकी लेने से व्यक्ति का मूड, ऊर्जा और प्रदर्शन में तेजी से सुधार होता है। 

ब्रॉक यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान और तंत्रिका विज्ञान के प्रोफेसर किम्बर्ली कोटे के अनुसार, लंबी झपकी लेने से आप गहरी नींद में जा सकते हैं। तो, बस 10 से 20 मिनट की झपकी लें।

लोगों के सोने के तरीके के बारे में रोचक तथ्य ..

* 52% लोग सुबह 11:00 से 1:00 बजे के बीच सोते हैं।

* 77% लोग ऑफिस में काम करते हुए सोते हैं।

* 31% लोग 7 घंटे से कम सोते हैं।

* 80% लोगों को अनिद्रा है।

* 88% लोग रात में एक या दो बार नींद के दौरान जागते हैं।

* 40% लोग कमर दर्द से पीड़ित हैं।

* लोगों को 7 से 8 घंटे सोना चाहिए।

योग निद्रा - नींद की तरह सुकून देती है-

आराम की स्थिति में आंखें बंद करके पीठ के बल लेट जाएं। गहरी सांस लें और छोड़ें। अपना ध्यान अपने दाहिने पंजे पर स्थानांतरित करें। कुछ सेकंड के लिए फोकस करें। पैर की उंगलियों को आराम दें। इसके बाद दाहिने घुटने, दाहिनी जांघ पर ध्यान दें। इसके बाद, अपने पूरे दाहिने पैर के बारे में जागरूक हो जाएं। 

यही प्रक्रिया बाएं पैर पर भी दोहराएं। कुछ देर दाहिनी ओर करवट लेकर सोएं। बायीं नासिका से सांस छोड़ें, इससे शरीर ठंडा होगा। जब आप आराम महसूस करें तो धीरे-धीरे अपनी आंखें खोलें।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........