Published By:धर्म पुराण डेस्क

एनर्जी ड्रिंक से सावधान, हो सकता है ये नुकसान

एनर्जी ड्रिंक पीना आजकल एक फैशन बन गया है। ज्यादातर लोग एनर्जी ड्रिंक पीने के शौकीन होते हैं।

कोल्ड ड्रिंक्स की जगह एनर्जी ड्रिंक्स का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। 

एनर्जी ड्रिंक मज़ेदार होते हैं और पीने के बाद अच्छा महसूस करते हैं। और आपकी मस्ती की वजह से इसका बाजार भी तेजी से बढ़ रहा है. एनर्जी ड्रिंक्स के कुछ फायदे हैं, लेकिन उनके नुकसान भी ज्यादा हैं। 

एनर्जी ड्रिंक आपकी और आपके परिवार की सेहत के लिए घातक साबित हो सकती है, क्योंकि एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है, ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि एनर्जी ड्रिंक्स में कौन से तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक साबित होते हैं।

एनर्जी ड्रिंक के नुकसान:-

सबसे पहले नुकसान कैफीन है। हेल्थलाइन के अनुसार, कैफीन को किसी भी तरह का नशा माना जाता है। एक बार जब आप एनर्जी ड्रिंक के आदी हो जाते हैं, तो आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। एनर्जी ड्रिंक पीने से आपकी डाइट भी प्रभावित हो सकती है। 

एनर्जी ड्रिंक में शुगर की मात्रा अधिक होती है। एनर्जी ड्रिंक्स में लगभग 13 चम्मच चीनी होती है, जो आपके शरीर के शर्करा के स्तर में वृद्धि कर सकती है, जो बहुत खतरनाक है। 

एनर्जी ड्रिंक पीने से आपकी नींद भी बाधित हो सकती है, जिसका अर्थ है कि आप अनिद्रा से पीड़ित हो सकते हैं। जो लोग नियमित रूप से एनर्जी ड्रिंक पीते हैं वे अक्सर शिकायत करते हैं कि उन्हें ठीक से नींद नहीं आती है।

आप भी बन सकते हैं चिड़चिड़ापन के शिकार ..

एनर्जी ड्रिंक पीने से शरीर के कई हिस्सों में तनाव बढ़ जाता है, जिससे आपको जीवन में लंबे समय तक रोजाना काम करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए एनर्जी ड्रिंक पीने से बचना आपके लिए फायदेमंद है। 

एनर्जी ड्रिंक से शरीर में सेरोटोनिन का स्तर कम हो जाता है, जो अक्सर अवसाद से लेकर सामान्य चिड़चिड़ापन तक की समस्याओं की ओर ले जाता है। साथ ही इस बारे में विशेषज्ञों की अलग-अलग राय है, जिसमें उनका मानना ​​है कि एनर्जी ड्रिंक अन्य हानिकारक पेय से कम खतरनाक नहीं हैं। 

हालांकि, अगर समझदारी से सेवन किया जाए तो एनर्जी ड्रिंक से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........