Published By:धर्म पुराण डेस्क

पाचन के लिए BREAKFAST: अपने नाश्ते में शामिल करें ये 5 फल जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं

आहार, फिटनेस, नींद का चक्र आदि ऐसे कारक हैं जो पाचन तंत्र को प्रभावित करते हैं|

स्वस्थ पाचन के लिए FOOD ..

आज की भागदौड़ भरी, तेज-तर्रार जिंदगी में पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना एक कठिन काम हो सकता है। आहार, फिटनेस, नींद चक्र और कई अन्य सहित पाचन को प्रभावित करने वाले कई कारक हैं। 

हम अक्सर फैंसी डाइट फॉलो करते हैं और अपने पेट, पाचन और आंतों को स्वस्थ रखने के लिए ढेर सारी चीजें खाते हैं। हालांकि, स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए हमारे आस-पास कुछ सरल फल उपलब्ध हैं जिन्हें हमारे आहार में शामिल किया जा सकता है। 

आप अपने नाश्ते में इन स्वादिष्ट फलों को शामिल करके अपने पाचन को मजबूत कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन 5 फलों के बारे में विस्तार से।

सर्वोत्तम पाचन के लिए नाश्ते के सर्वश्रेष्ठ 5 फल …

1. पपीता:

दिन का पहला भोजन सबसे जरूरी होता है। स्वस्थ पेट के लिए दिन की शुरुआत करने के लिए पपीता एकदम सही फल है। पपीते के साथ अपने दिन की शुरुआत पूरे दिन पाचन को तेज करती है क्योंकि इसमें पपेन नामक एक पाचक एंजाइम होता है।

2. सेब:

सेब विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं और इनमें कई खनिज और पोटेशियम भी होते हैं। यह कब्ज की समस्या से निपटने में मदद करता है। सेब फाइबर से भी भरपूर होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

3. खीरा:

खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम होता है जो उचित पाचन में मदद करता है। इस साधारण आहार के चमत्कारी प्रभाव अनेक हैं। जैसे यह पेट की एसिडिटी, गैस्ट्राइटिस और पेप्टिक अल्सर से राहत दिलाता है।

4. केले:

केले को पचाने के फायदे तो सभी जानते हैं। यह अपने उच्च फाइबर सामग्री के कारण अपने अच्छे मल त्याग के लिए भी जाना जाता है। केला आपके नाश्ते के लिए एक बेहतरीन फाइबर फल है।

5. शहद-नींबू:

गर्म पानी के साथ शहद और नींबू पाचन और प्रतिरक्षा दोनों को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं। इसे सुबह खाली पेट खाने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........