Published By:धर्म पुराण डेस्क

ब्रेस्ट पेन: मासिक धर्म से पहले हो ब्रेस्ट में दर्द, तो समय रहते ध्यान दें

बहुत सी महिलाओं और लड़कियों को मासिक धर्म शुरू होने से पहले उनके स्तनों में दर्द होने लगता है। दर्द हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन में कमी के कारण होता है, जो मासिक धर्म चक्र के लिए जिम्मेदार होते हैं।

कुछ लड़कियों के लिए, जैसे-जैसे वे बड़ी होती जाती हैं, ये दर्द कम होता जाता है। लेकिन ऐसा हर किसी के बस की बात नहीं है। कुछ महिलाओं के स्तनों में तब तक दर्द बना रहता है जब तक उन्हें मासिक धर्म होता है, जो पूरी तरह से सामान्य है।

नमक, चीनी, कैफीन और डेयरी उत्पादों का सेवन कम करने से मदद मिल सकती है। यदि आप इस दौरान सहायक ब्रा पहनती हैं तो आप अधिक सहज महसूस कर सकती हैं। इबुप्रोफेन या नेपरोक्सन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक लेने से दर्द कम करने में मदद मिल सकती है।

नियमित व्यायाम भी मासिक धर्म के दौरान होने वाले स्तन दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। जाहिर है, जब आपके स्तनों में दर्द हो रहा हो तो कुछ प्रकार के व्यायाम (जैसे दौड़ना) चीजों को और खराब कर सकते हैं। तो उन दिनों, ऐसे व्यायाम से जुड़े रहें जो कम प्रभाव वाले हों, जैसे कि बाइक चलाना या पैदल चलना।

मुंबई: एक शोध में कहा गया है कि महिलाएं अपने जीवन के करीब 10 साल सिर्फ ब्लीडिंग की समस्या के साथ गुजार देती हैं। यानी अगर कोई महिला 60 साल की है तो उसने अपने जीवन के 10 साल ऐसे ही गुजारे होंगे।

इसे शारीरिक समस्या कहें या हार्मोनल असंतुलन, लेकिन पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द एक समस्या ज्यादा हो सकता है।

सभी जानते हैं कि इस समय होने वाली ऐंठन इतनी खतरनाक होती है कि उठना मुश्किल हो जाता है। एक शोध के अनुसार यह समस्या हार्ट अटैक के दौरान होती है। 

यह भी पढ़ें- पुणे का पहला 'मॉल'- तुलसीबाग

लड़कियों के पीरियड्स बहुत दर्दनाक हो सकते हैं या उन्हें बिल्कुल भी दर्द नहीं हो सकता है। लेकिन एक बात यह है कि मासिक धर्म से पहले स्तनों में दर्द और कोमलता बहुत अधिक होती है।

लैप सर्जन एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. गरिमा श्रीवास्तव एमडी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस मामले से जुड़ी जानकारी दी है। इसमें उन्होंने बताया है कि ब्रेस्ट में दर्द क्यों होता है।

मासिक धर्म से पहले स्तनों में दर्द क्यों होता है?

इसका एक साधारण कारण हार्मोनल असंतुलन है। उस समय जब शरीर में सेक्स हार्मोन में उतार-चढ़ाव होता है, स्तनों में कोमलता, सूजन, कुछ प्रकार के सिस्टम विकसित हो सकते हैं।

कुछ महिलाओं को स्तनों में सामान्य सिस्टम की समस्या होती है तो कुछ को जरूरत से ज्यादा। यदि आप उन लोगों में से एक हैं जिन्हें आपके मासिक धर्म से पहले स्तनों में अधिक दर्द होता है, तो यह फाइब्रोसिस्टिक स्तन रोग के कारण भी हो सकता है।

इस रोग का पहला लक्षण मासिक धर्म से पहले स्तनों में दर्दनाक गांठों का बनना है, जो मासिक धर्म के बाद गायब हो जाती हैं। वे आमतौर पर मासिक धर्म के बाद बेहतर हो जाती हैं। लेकिन कई बार ये 10 से 15 दिन तक परेशान कर सकते हैं।

ऐसे में आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए और अपनी समस्या के बारे में विस्तार से बताना चाहिए। शायद आपकी बीमारी किसी गंभीर समस्या की ओर इशारा करती है। आमतौर पर, इस दौरान स्तनों से किसी भी तरह के डिस्चार्ज या अत्यधिक परेशानी होने पर बिना देर किए डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

यदि आपको गंभीर स्तन दर्द है और यह समस्या आपके मासिक धर्म से पहले हर महीने होती है, तो आहार का भी थोड़ा प्रभाव हो सकता है।

इस दौरान आपको ज्यादा नमक, ज्यादा फास्ट फूड और ज्यादा मसालेदार खाना बंद कर देना चाहिए। संतुलित और सात्विक आहार खाने से ब्रेस्ट पेन की इस समस्या से कुछ राहत मिल सकती है।

आपको कॉफी से दूर रहना होगा क्योंकि कैफीन प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम की समस्या को बढ़ा सकता है। यदि आप इस दौरान अपने आहार का प्रबंधन करते हैं, तो पीएमएस के अन्य लक्षण जैसे चिड़चिड़ापन कम हो जाएगा।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........