Published By:धर्म पुराण डेस्क

चेहरे पर निखार लाएं

महंगे कृत्रिम सौन्दर्य प्रसाधनों की अपेक्षा प्राकृतिक ढंग से सौन्दर्य का रखरखाव एवं रक्षण करना सस्ता भी पड़ता है और निरापद भी रहता है। यहां कुछ ऐसे ही लाभप्रद और गुणकारी घरेलू प्रयोग प्रस्तुत किये जा रहे हैं।

(1) थोड़ी सी चिरौंजी कच्चे दूध में भिगो कर महीन पीस लें। इसे शाम को चेहरे पर लेप करें। जब सूख जाए तब मसल कर छुड़ा लें और चेहरा धो डालें।

(2) खीरा ककड़ी और नींबू का रस समान भाग मिला कर स्नान से पहले चेहरे पर लगा लें और मलें। इसके बाद स्नान करें। 

(3) चार चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच पिसा नमक मिलाकर सोने से पहले चेहरे पर मलें। सुबह उठ कर चेहरा पानी से धो डालें।

(4) पिसी हुई मसूर की दाल में ज़रा सी हल्दी और जैतून का तेल (Olive Oil) मिला लें। इस मिश्रण का उबटन चेहरे और शरीर पर लगा कर मलें और स्नान करें।

(5) चूने का पानी तथा शुद्ध शहद मिलाकर चेहरे पर लेप कर मलें और कुछ देर बाद धो डालें। 

(6) एक पके टमाटर के रस में आधे नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लेप करें और एक घंटे बाद ठंडे पानी से धो डालें।

(7) संतरे के सूखे छिलकों के साथ 2-3 बादाम गिरी दूध की मलाई के साथ घोंट पीस लें और चेहरे पर लेप कर मलें। सूखने पर मसल कर धो डालें।

(8) जैतून के तेल में नींबू का रस मिलाकर पूरे शरीर पर मालिश करें और चेहरे पर लगा कर मलें। यह प्रयोग सोते समय करें तो विशेष लाभकारी होगा या स्नान के पहले करें। 

(9) आंखों के नीचे कालापन दूर करने के लिए वहां खीरा ककड़ी का रस लगा कर हल्के-हल्के मलें। 20-25 मिनट बाद पानी से धो डालें।

ये सभी उपाय एक समान गुणकारी हैं और चेहरे व शरीर की त्वचा को शांतिपूर्ण बना कर रंग को निखारते हैं। अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी उपाय 4-5 सप्ताह तक नियमित रूप से करें और प्रभाव स्वयं देख लें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........