Published By:धर्म पुराण डेस्क

कई फायदों से भरपूर छाछ..! इन लोगों के लिए है ख़तरनाक, जानिए क्यों?

गर्मियां शुरू हो चुकी है. दोपहर की गर्मी से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह की ठंडी चीजें पीते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि तमाम फायदों से भरपूर छाछ कई लोगों के लिए खतरनाक साबित होती है..! जानिए क्यों?

गर्मियां शुरू हो चुकी है. दोपहर की गर्मी से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह की ठंडी चीजों का सेवन करते हैं. इन्हीं चीजों में से एक है छाछ..!

दही से ही छाछ बनती है. मट्ठे में आवश्यक खनिज, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी 12 और फास्फोरस पाए जाते हैं. इसमें गुड बैक्टीरिया और लैक्टिक एसिड भी होता है जो पेट के लिए अच्छा माना जाता है.

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि तमाम फायदों से भरपूर छाछ कई लोगों के लिए खतरनाक साबित होती है. ऐसी कई बीमारियां और समस्याएं हैं जिनमें छाछ पीने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है.

यानी इसके फायदे भी हैं तो वहीं कुछ लोगों के लिए इसके नुकसान भी हैं. आइए जानें कि किन लोगों को छाछ नहीं पीनी चाहिए..!

इस रोग से पीड़ित लोगों को नहीं पीनी चाहिए छाछ-

1. बुखार-

छाछ का शीतल प्रभाव होता है. बुखार में ठंडी चीजों से परहेज करना चाहिए. इसलिए बुखार के दौरान छाछ का सेवन नहीं करना चाहिए.

2. त्वचा संबंधी रोग-

किसी भी तरह के त्वचा संबंधी रोग होने पर छाछ का सेवन नहीं करना चाहिए. छाछ में कई तरह के एसिड होते हैं, जो त्वचा की समस्याओं को बढ़ा सकते हैं.

3. दिल की बीमारी-

छाछ में सैचुरेटेड फैट अधिक होता है और इसे पीने से हृदय रोगियों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है. दिल के मरीज छाछ पीने से परहेज करें.

4. सर्दी खांसी की समस्या-

सर्दी खांसी होने पर वार्मिंग प्रभाव वाले खाद्य पदार्थों को खाने की सलाह दी जाती है. इसलिए सर्दी-खांसी होने पर छाछ का सेवन नहीं करना चाहिए.

5. जोड़ों का दर्द-

जोड़ों के दर्द, गठिया, मांसपेशियों के दर्द से परेशान लोगों को भूलकर भी छाछ नहीं पीनी चाहिए. छाछ पीने से ये समस्याएं ज्यादा बढ़ जाती हैं.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........