Published By:धर्म पुराण डेस्क

पत्ता गोभी में है कैंसर को दूर करने की ताकत..! ऐसे करें इस्तेमाल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

सर्दियों में हरी सब्जियां हर जगह होती हैं। पत्ता गोभी का सेवन भी भरपूर मात्रा में किया जाता है क्योंकि यह हरा और स्वादिष्ट होता है, इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। 

पत्ता गोभी हमारे घरों में सलाद बनाने के साथ-साथ एक प्रमुख सब्जी है और इसका इस्तेमाल चायनीज व्यंजन और सूप में किया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी पत्तागोभी का जूस पिया है? नहीं पीते तो जानिए इसके फायदों के बारे में, इससे शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। गोभी विटामिन, जिंक, फास्फोरस, तांबा, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फाइटोन्यूट्रिएंट्स आदि से भरपूर होती है।

पत्ता गोभी का जूस पोषक तत्वों से भरपूर होता है-

पत्ता गोभी का जूस शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसमें मौजूद विटामिन और अन्य पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके अलावा पत्ता गोभी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करती है। पत्तागोभी के जूस का नियमित सेवन करने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं।

सूजन की समस्या में लाभकारी-

पत्तागोभी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इसमें सल्फर यौगिक भी होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में फायदेमंद होते हैं। रोज सुबह गोभी का जूस पीने से शरीर में सूजन कम होती है।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है-

अगर शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर है तो आप बहुत जल्दी बीमार पड़ सकते हैं, इससे बचने के लिए आपको रोज सुबह पत्तागोभी का जूस पीना चाहिए। पत्तागोभी के जूस में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

फ्री रेडिकल्स से बचाता है-

पत्तागोभी के जूस में मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाने का काम करते हैं। रोज सुबह इसका जूस पीना काफी फायदेमंद माना जाता है।

पत्ता गोभी के रस में कैंसर रोधी गुण होते हैं-

पत्ता गोभी में कैंसर रोधी गुण होते हैं, इसमें मौजूद सल्फोराफेन शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है, इसके नियमित सेवन से कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

आंखों के लिए भी फायदेमंद-

पत्तागोभी का जूस आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, इसमें मौजूद पोषक तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाते है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से मोतियाबिंद की समस्या में काफी आराम मिलता है। पत्ता गोभी का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं।

स्वास्थ्य और कल्याण के अंतर्गत प्रकाशित सामग्री सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यहां प्रकाशित लेख चिकित्सक, चिकित्सक, विशेषज्ञ और शोध आधारित निष्कर्ष पर आधारित है। यह सामग्री सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए पाठकों की जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से तैयार की गई है। यह लेख किसी भी तरह से उचित उपचार का विकल्प नहीं है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हम इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेते है।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........