Published By:धर्म पुराण डेस्क

क्या आप रेटिनॉल और विटामिन सी का एक साथ यूज़  कर सकते हैं ..

विटामिन सी और रेटिनॉल दोनों ही स्किनकेयर के क्षेत्र में लोकप्रिय प्रोडक्ट हैं, खासकर जब काले धब्बे और महीन रेखाओं को कम करने की बात आती है। 

आपने शायद टिकटॉक या इंस्टाग्राम पर इनके लाभों के बारे में बताते हुए बहुत सारे वीडियो देखे होंगे। 

क्या आप रेटिनॉल और विटामिन सी का एक साथ यूज़ कर सकते हैं?

रेटिनॉल क्या है:-

रेटिनॉल विटामिन ए का एक प्रोडक्ट है जिसे अक्सर स्किन कोशिकाओं को नवीनीकृत करने के लिए स्किन देखभाल प्रोडक्ट के रूप में यूज़ किया जाता है, ये free रेडिकल्स से लड़कर कोलेजन की रक्षा करता है, "बहुत से लोग सोचते हैं कि रेटिनॉल स्किन को पतला करता है, लेकिन यह वास्तव में डर्मिस, गहरी स्किन की परत को मोटा करता है।

यह न केवल लाइनों और झुर्रियों में सुधार करता है, यह हाइपरपिग्मेंटेशन में भी सुधार करता है, मुँहासे का इलाज करता है, खुरदुरे पैच को नरम करता है, परिसंचरण को बढ़ाता है, और स्किन  की बनावट में सुधार करता है।

"एक मरीज को रेटिनोइक एसिड के साथ तीन महीने में और रेटिनॉल ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) प्रोडक्ट के साथ छह महीने में परिणाम की उम्मीद करनी चाहिए"|

विटामिन सी क्या है:-

विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो free रेडिकल्स को निष्क्रिय करके हमारी स्किन की रक्षा और बचाव करता है। 

विटामिन सी के एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन की प्राकृतिक पुनर्योजी प्रक्रिया में भी मदद करते हैं। विटामिन सी स्किन को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है, जैसे टोन और बनावट में सुधार, काले धब्बे को हल्का करना, कोलेजन प्रोडक्ट न को बढ़ावा देना और सुस्त स्किन को उज्ज्वल करना।

क्या आप रेटिनॉल और विटामिन सी का एक साथ यूज़ कर सकते हैं?

स्किन विशेषज्ञों का कहना है कि आपके स्किनकेयर रूटीन के हिस्से के रूप में रेटिनॉल और विटामिन सी दोनों का यूज़ करने में कोई समस्या नहीं है। इस कॉम्बो को "पावर कपल" कहते हैं। सुबह में विटामिन सी और रात में रेटिनॉल का यूज़ करने का सुझाव दिया जाता है।

रेटिनॉल और विटामिन सी के संयोजन के लाभ:-

रेटिनॉल और विटामिन सी का एक साथ यूज़ (यह एक ही समय में होना जरूरी नहीं है) के परिणामस्वरूप चिकनी, चमकदार स्किन हो सकती है। विटामिन सी कोलेजन प्रोडक्ट न का बचाव, सुरक्षा और समर्थन करता है, जबकि रेटिनॉल स्किन कोशिकाओं को नवीनीकृत करता है और कोलेजन को उत्तेजित करता है। 

रेटिनॉल और विटामिन सी के संयोजन के दुष्प्रभाव:-

यदि आप अपने स्किनकेयर रूटीन के हिस्से के रूप में विटामिन सी और रेटिनॉल दोनों का यूज़ करने का निर्णय लेते हैं, तो जलन सबसे आम दुष्प्रभाव है जिसका आप सामना कर सकते हैं। लेकिन आप रात में रेटिनॉल और सुबह विटामिन सी का यूज़ करके, प्रत्येक प्रोडक्ट के यूज़ में अंतर करके इस जलन से बच सकते हैं।

रेटिनॉल और विटामिन सी का यूज़  करने का एक और नुकसान लागत है। मॉइस्चराइज़र जैसे प्रोडक्ट की तुलना में, रेटिनॉल और विटामिन सी दोनों थोड़े अधिक महंगे हो सकते हैं। 

विटामिन सी प्रोडक्ट गुणवत्ता के मामले में बहुत भिन्न हो सकते हैं, इसलिए यह शायद सबसे अच्छा है कि आप इंस्टाग्राम पर स्क्रॉल करते समय किसी भी प्रोडक्ट को न खरीदें। 

आप निश्चित रूप से अपने स्किनकेयर रूटीन में रेटिनॉल और विटामिन सी का यूज़ कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अपनी स्किन को परेशान करने से बचना चाहते हैं तो शायद एक ही समय में उनका यूज़ न करना सबसे अच्छा है। 

शाम को रेटिनॉल और सुबह विटामिन सी लगाने पर विचार करें। ये दोनों प्रोडक्ट आपकी स्किन को कई तरह से फिर से जीवित करने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि आपकी स्किन की बनावट और टोन में सुधार, महीन रेखाओं को कम करना, काले धब्बों को हल्का करना और सुस्त स्किन को चमकदार बनाना।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........