Published By:धर्म पुराण डेस्क

सर्दी में सेहतमंद है गाजर, मगर खरीदने में बरतें ये सावधानी

देश भर में ठंड का प्रकोप शुरू हो गया है. इस मौसम में गाजर खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है. अगर आप भी इस मौसम में गाजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसे खरीदने में सावधानी बरतने की जरूरत है. जानिए क्यों?

जब आप बाजार में गाजर खरीदने जाते हैं तो हो सकता है कि आपसे कोई गलती हो जाए क्योंकि अच्छी दिखने वाली गाजर कभी-कभी पीली या कड़वी हो सकती है. 

ऐसे में जब भी बाजार से गाजर खरीदें तो उसके चयन में सावधानी बरतें. सही और रसदार गाजर चुनना बहुत मुश्किल का काम होता है. जानिए कुछ खास टिप्स जिनकी मदद से आप अच्छी गाजर खरीद सकते हैं..!

गाजर को रंग से पहचानें-

एक अच्छी गाजर खरीदने के लिए उसके रंग को जानना जरूरी है. बाजार में गाजर के कई रंग मिलते हैं. ऐसा कहा जाता है कि गहरे नारंगी या लाल रंग की गाजर खरीदना सबसे अच्छा माना जाता है. 

मोटी गाजर स्वाद के लिए खाई जाती है और पतली गाजर सब्जियों में प्रयोग की जाती है. इसके साथ ही हल्की गुलाबी और पतली गाजर खरीदना भी उपयुक्त रहता है.

आपको कैसे पता चलेगा कि गाजर ताजा है या नहीं?

अगर गाजर के ऊपर के पत्ते मुरझा गए हैं, तो इसका मतलब है कि यह ताज़ा नहीं है. इसकी पत्तियों की गंध से भी इसकी पहचान की जा सकती है. यदि गाजर से कोई खुशबू नहीं आ रही है तो इसे न खरीदना ही फायदेमंद है.

गाजर खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान-

1. धब्बे या निशान वाली गाजर न खरीदें क्योंकि इसका स्वाद खराब हो सकता है.

2. आप गाजर को खरीदने से पहले उसका एक टुकड़ा नमूने के रूप में भी जांच सकते हैं.

3. अधिक वजन वाली गाजर न खरीदें क्योंकि उनका हिस्सा अधिक पीला होता है.

जानिए सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है गाजर-

- गाजर सेहत के लिए काफ़ी फायदे हैं, इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से रक्षा कर सकते हैं. 

- गाजर मधुमेह और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है. इसके इस्तेमाल से दिल की बीमारी में भी अलग-अलग तरह से मदद मिल सकती है. अच्छे पाचन तंत्र के लिए इसका जूस या सलाद के रूप में सेवन किया जा सकता है. 

- गाजर में बीटा-कैरोटीन एक कार्बनिक रंगद्रव्य है जो गाजर में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........