Published By:धर्म पुराण डेस्क

सावधान: हाई हील्स पहनने से पैरों में दर्द हो सकता है; इन व्यायाम से मिलेगा लाभ

हाई हील पहनने के क्या नुकसान हैं? 

अगर आप हाई हील्स पहनने की शौकीन हैं तो सावधान हो जाएं। इससे आपके पैरों में ऐंठन हो सकती है। हील्स पहनने से पैरों पर दबाव पड़ता है साथ ही कमर और रीढ़ पर जोर पड़ता है। 

हील्स पहनने से पैर नीचे की ओर खिसकते हैं, छाती आगे की ओर और कमर पीछे की ओर जाती है। जूते या सैंडल खरीदते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि एड़ियां जमीन को छूती हैं या नहीं। इससे आपके पैरों पर दबाव नहीं पड़ेगा। 

पेंसिल हील्स पहनने से बचें। 3 इंच की हील से 7 गुना ज्यादा प्रेशर पड़ सकता है, आप अंदाजा नहीं लगा सकते कि हील्स आपके पैरों के लिए कितनी हानिकारक है। इस लेख में आप जानेंगे कि हील्स पहनने से होने वाले पैरों के तनाव को कैसे दूर किया जाए और सैंडल या जूते पहनने पर क्या किया जाए।

आइए जानते हैं अगर पैरों में ऐंठन होती है ..

पैरों में ऐंठन तब होती है जब पैरों की मांसपेशियों में अकड़न या दर्द होता है इससे आपकी मांसपेशियों में खिंचाव होगा। ऐंठन कई दिनों तक रह सकती है हालांकि वे आमतौर पर सेकंड के भीतर हल हो जाती हैं। इससे आपके पैरों में सूजन हो सकती है हाई हील्स पहनने से शरीर पर दबाव पड़ता है। पैरों पर लंबे समय तक दबाव पड़ने से पैरों की हड्डियां अपनी जगह से खिसकने लगती हैं इसलिए हाई हील्स से बचना चाहिए।

हाई हील्स पहनने से पैरों में होने वाली ऐंठन से कैसे छुटकारा पाएं …

हाई हील्स पहनने से पैरों में ऐंठन हो सकती है। इससे बचने के लिए आपको पेंसिल हील पहनने से बचना चाहिए इसके अलावा, पैर की ऐंठन को रोकने का एक आसान तरीका स्ट्रेचिंग है। 

अपनी मांसपेशियों को गर्म करें रात को सोने से पहले बिस्तर पर स्ट्रेचिंग करना चाहिए। इससे मांसपेशियों को आराम मिलेगा। पैरों में ऐंठन अक्सर स्वस्थ आहार न लेने के कारण भी होती है। टांगों का तनाव दूर करने के लिए स्वस्थ आहार लें अपने आहार में फल और सब्जियां शामिल करें। 

ऐसे में याद रखें कि आपको अपनी डाइट में ढेर सारा कैल्शियम पोटैशियम, मैग्नीशियम शामिल करना है इससे पैरों में ऐंठन नहीं होगी। इसके अलावा आपको शराब का सेवन पूरी तरह से बंद करना होगा, इसके अलावा आपको खुद को हाइड्रेटेड रखना होगा। समय-समय पर पानी पिएं। शरीर की कोशिकाएं बेहतर तरीके से काम करेंगी और आपकी मांसपेशियां रिलैक्स होंगी। पैरों में ऐंठन होने पर बर्फ लगाएं।

हाई हील्स या शूज पहनने का सही तरीका -

हाई हील्स पहनने से पैरों में तेज दर्द होता है और पैरों में दर्द होने लगता है। आइए जानते हैं इससे बचने के कुछ आसान उपाय क्या है। 

- पैरों में ऐंठन से होने वाले दर्द से बचने के लिए हाई हील्स न पहनें मांसपेशियों को गति देने के लिए अपने पैरों पर अक्षर या पैरों की उंगलियों पर लिखें।

- पैरों में ऐंठन से बचने के लिए लंबे समय तक हाई हील्स पहनने से बचें और विशेष रूप से आपको याद रखना चाहिए कि हाई हील्स को 6 घंटे से अधिक न पहनें।

- दिन में हाई हील्स पहनें और इससे पैरों पर ज्यादा भार नहीं पड़ता है।

- आपको 2 इंच से ज्यादा ऊंची हील पहनने की जरूरत नहीं है पतली हील्स टांगों और पीठ पर अधिक दबाव डालेंगी।

- अगर आपको ज्यादा चलना है तो उस दिन हील्स की जगह स्नीकर्स पहनें, ये ज्यादा कंफर्टेबल होते हैं।

- इनमें से किसी सैंडल को 2 दिन से ज्यादा पहनने की गलती न करें, इससे पैरों में दर्द हो सकता है।

 

धर्म जगत

SEE MORE...........