Published By:अतुल विनोद

 चाणक्य नीति: चाणक्य के इन शब्दों का पालन करने से जीवन में महान चीजें हो सकती हैं; 

चाणक्य नीति: चाणक्य की इन बातों को अपनाने से हो सकता है किसी के जीवन में बड़ा बदलाव

चाणक्य जीवन में अपने अर्थशास्त्र और नीतियों के लिए जाने जाते हैं। उनके उपदेश आज भी लागू हैं। उनके द्वारा अपनाई गई नीतियों का पालन किया जाए तो जीवन में कई बदलाव आ सकते हैं।

इंद्रियों पर नियंत्रण : चाणक्य सिद्धांत के अनुसार व्यक्ति को हमेशा अपनी इंद्रियों पर नियंत्रण रखना चाहिए। स्थान, समय और क्षमता को देखते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करना चाहिए। यह आपका काम अच्छी तरह से करेगा, लेकिन आप नियमित और धैर्यवान रहेंगे।

कम बोलें, अधिक सुनें: चाणक्य के अनुसार, एक अमीर आदमी के कई दोस्त होते हैं। क्योंकि अमीर लोगों को ही ज्यादा ज्ञानी माना जाता है। चाणक्य के अनुसार उनका मानना ​​था कि सुनने से धर्म का ज्ञान होता है। नफरत पास नहीं आती और सुनने से ज्ञान मिलता है। इसलिए आपको बात करने से ज्यादा सुनना चाहिए।

कड़ी मेहनत करें: मुर्गियों से बहुत सी चीजें सीखने को मिलती हैं। उदाहरण के लिए व्यक्ति को हमेशा समय पर उठना चाहिए। इसके अलावा, आपको निडर होना चाहिए। चाणक्य ने कहा है कि मनुष्य को परिश्रम करके धन अर्जित करना चाहिए। 

अपना काम खुद करें: जीवन में आगे बढ़ने के लिए आपको अपना काम खुद करना होगा। आपका काम ठीक से होना चाहिए। काम के बाद भी संतुष्ट रहें। एक गरीब घोड़े से बेहतर है कि कोई घोड़ा न हो। लालची व्यक्ति को उपहार देकर संतुष्ट करें। मूर्ख को सम्मान से संतुष्ट करें। विद्वान सत्य बोलने से संतुष्ट होता है।

धर्म जगत

SEE MORE...........