Published By:धर्म पुराण डेस्क

चाणक्य नीति: हर माता-पिता को अपने बच्चों के सामने इन 4 बातों का ध्यान रखना चाहिए..

चाणक्य नीति ने कहा है कि माता-पिता को अपने बच्चों के प्रति बहुत ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि आपके बच्चे आपको देखकर सीखते हैं। ऐसे में आपका गलत व्यवहार आपके बच्चे की आदतों को बर्बाद कर सकता है।

आचार्य चाणक्य के शब्द कठोर लग सकते हैं, लेकिन वास्तव में यदि आप उन्हें जीवन में लागू करते हैं, तो आप बड़े संकट से आसानी से बच सकते हैं। 

आचार्य चाणक्य ने जो कुछ भी कहा वह उनके जीवन का सार है। आचार्य एक महान व्यक्तित्व थे। उन्हें अर्थशास्त्र, राजनीति, समाजशास्त्र आदि सभी विषयों का गहरा ज्ञान था।

प्रधानाचार्य इतने अनुभवी थे कि वे किसी भी स्थिति को समय से पहले देख सकते थे और उससे निपटने के लिए रणनीति तैयार कर सकते थे। यह आचार्य की कुशल बुद्धि थी, जिसके आधार पर उन्होंने पूरे नंद वंश को नष्ट कर दिया और मौर्य वंश की स्थापना की। 

आचार्य ने अपनी पुस्तक चाणक्य नीति में जीवन के हर पहलू को समेटने का प्रयास किया है। यहां कुछ चीजें हैं जो माता-पिता को बच्चों में विशेष ध्यान देना चाहिए, अन्यथा इसका आपके बच्चों पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

भाषा..

आपके बच्चे आपको देखकर सीखते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे विनम्र हों, तो उन्हें पहले अपनी भाषा सुधारनी होगी। इसके लिए आपको उनसे अच्छी भाषा का प्रयोग करना होगा। यदि आप बच्चों के सामने गलत भाषा बोलते हैं, तो आपके बच्चे भी उसका अनुसरण करेंगे।

झूठ मत बोलो..

माता-पिता अक्सर अपने बच्चों से झूठ बोलते हैं, या अपने बच्चों से अपने स्वार्थ के लिए झूठ बोलते हैं, जिससे आपके बच्चे झूठ बोलना सीखते हैं। आगे चलकर उनकी यह आदत आपके लिए मुश्किलें बढ़ा सकती है।

एक दूसरे का सम्मान करो..

बच्चों के सामने हमेशा एक-दूसरे से सम्मान पूर्वक बात करें। यदि आप एक-दूसरे का सम्मान नहीं करते हैं तो आपके बच्चे आपसे यह सीखेंगे। भविष्य में वे आपका अपमान करने से नहीं हिचकिचाएंगे।

खामियों की तलाश मत करो..

घर में एक-दूसरे में दोष न तलाशें। किसी का अपमान न करें। आपकी यह आदत ही आपके बच्चों को दूसरों के दोष देखना सिखाएगी। ऐसे में बच्चों की सीखने की क्षमता कम होगी और वे दूसरों का अपमान करने से नहीं हिचकिचाएंगे।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........