Published By:धर्म पुराण डेस्क

चाणक्य नीति: पत्नी का इरादा अच्छा है या बुरा

कहा जाता है कि हर सफल पुरुष के पीछे एक महिला का हाथ होता है। लेकिन कभी-कभी उल्टा भी हो जाता है। यानी पुरुष के विनाश के पीछे एक महिला का हाथ हो सकता है। 

दरअसल यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि महिला की मंशा क्या है? एक नेक इरादे वाली महिला नारकीय घर को स्वर्ग में बदल सकती है। वहीं, बुरी नीयत वाली महिला महल को खंडहर बना देती है।

एक महिला के भाग्य का परीक्षण इस तरह करें..

1. चाणक्य के अनुसार, कोई महिला कितनी भी सुंदर या सरल क्यों न हो। वह कितनी पढ़ी-लिखी है या अशिक्षित? वास्तव में, सबसे महत्वपूर्ण चीज इसके मूल्य हैं। 

पुरुष को स्त्री के मूल्यों पर ध्यान देना चाहिए। यदि कोई स्त्री अच्छा व्यवहार करे तो वह आपके घर को स्वर्ग बना देगी। वहीं दूसरी ओर जिस स्त्री के पास संस्कार नाम की चीज नहीं है वह आपके घर को तबाह कर देगी।

2. चाणक्य नीति के अनुसार एक महिला कितनी भरोसेमंद होती है, आप उसके इरादों का अंदाजा भी लगा सकते हैं। अगर एक महिला ईमानदार है, अपना सारा काम जिम्मेदारी से करती है, दूसरों का विश्वास नहीं तोड़ती है, तो वह एक गुणी और भाग्यशाली महिला है। एक बेईमान, झूठ बोलने वाली, धोखेबाज और लापरवाह महिला के इरादे कभी भी अच्छे नहीं हो सकते। ऐसी महिलाओं से दूर रहें।

3. सुख और दुख जीवन का हिस्सा है। सच्चा जीवन साथी वही होता है जो हर सुख-दुख में आपका साथ देता है। कंधे से कंधा मिलाकर विपरीत परिस्थितियों का सामना करता है। 

अगर कोई महिला आपकी खुशी में खुश है, ईर्ष्या नहीं करती और आपके दुखों में आपका साथ देती है, तो उसके इरादे अच्छे हैं। वहीं आपके सुख में जलने वाली स्त्री का भाग्य कभी भी अच्छा नहीं हो सकता।

4. पैसा एक ऐसी चीज है जो अच्छे लोगों की नियत खराब कर देती है। अगर कोई महिला पैसों की दीवानी है तो वह आपको कभी भी धोखा दे सकती है। दूसरी ओर, एक महिला जो पैसे की लालची नहीं है, उसके इरादे नेक हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........