Published By:धर्म पुराण डेस्क

चंद्र ग्रहण के साथ 5 ग्रहों में परिवर्तन, आम से लेकर खास सभी पर बड़ा असर

नवंबर दशक का सबसे खास महीना होने जा रहा है क्योंकि चंद्र ग्रहण अलग-अलग तारीखों में राशि बदल देता है। 

कई दशकों के बाद एक ऐसी स्थिति बन रही है, जब एक ही महीने में चंद्र ग्रहण लगता है और 5 प्रमुख राशियों का गोचर बदल जाता है। इस बड़े बदलाव का आम लोगों से लेकर खास लोगों तक पर बड़ा असर पड़ने वाला है.

ग्रहों के इस परिवर्तन के कारण नवंबर एक बड़े महीने के रूप में जाना जाएगा, क्योंकि इस महीने के दौरान प्रमुख ग्रहों सूर्य, मंगल, बुध, बृहस्पति और शुक्र की चाल बदल जाएगी। जानिए ग्रहों की चाल से आपके जीवन में क्या बदलाव आने वाले हैं।

8 नवंबर को चंद्र ग्रहण-

8 नवंबर की पूर्णिमा को राहु के साथ मेष राशि में चंद्र ग्रहण लगेगा। यह चंद्र ग्रहण दुनिया के अलग-अलग देशों में अलग-अलग समय पर देखा जा सकता है। आमतौर पर अशुभ ग्रहण माने जाने वाले चंद्रमा का यह ग्रहण समाज में मानसिक अशांति का कारण भी बन सकता है। अलग-अलग राशियों पर भी इस ग्रहण के अलग-अलग प्रभाव देखे जा सकते हैं।

11 नवंबर को भौतिक सुख और ऐश्वर्य का अधिपति शुक्र ग्रह तुला राशि से अपनी मूल त्रिकोण राशि में गोचर कर अपनी शत्रु राशि वृश्चिक में स्थित हो रहा है। तुला राशि में राहु केतु और शनि की युति से पीड़ित शुक्र और दृष्टि प्रभाव से पीड़ित होने से निश्चित रूप से इनसे छुटकारा मिलेगा। वह उनके बुरे प्रभाव से मुक्त हो जाएगा।

13 नवंबर को मंगल और बुध का प्रमुख गोचर-

ज्योतिषियों का कहना है कि 13 नवंबर को दो बड़े ग्रह एक साथ अलग-अलग समय पर राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं। वाणिज्य और ज्ञान का अधिपति बुध आपकी मित्र राशि वृष को छोड़कर शत्रु राशि वृश्चिक में अपनी निश्चित अवस्था में प्रवेश करेगा। इस दिन मिथुन राशि में स्थित बल और पराक्रम का स्वामी मंगल वक्री गति में वृष राशि में प्रवेश करेगा। 

मंगल वक्री होने पर 13 जनवरी तक यहां रहेगा। इसके साथ ही मंगल और शनि का गोचर योग होगा। हालांकि, शुक्र पर मंगल का अशुभ पहलू पीड़ित शुक्र के सुख और वैभव को कम करेगा।

16 नवंबर को सूर्य परिवर्तन से संक्रांति-

संक्रांति इसी महीने में 16 नवंबर को पड़ती है। संक्रांति तब होती है जब सूर्य अपनी राशि बदलता है। 16 नवंबर को सूर्य अपनी कमजोर राशि छोड़कर वृश्चिक राशि में प्रवेश करेगा। 

राजसत्ता, मान सम्मान, आत्मा और स्वास्थ्य के अधिपति सूर्य देव का वृश्चिक राशि में प्रवेश निश्चित रूप से सरकार, सत्ता और इससे जुड़े लोगों के लिए शुभ संकेत होगा। 

वर्तमान में भगवान सूर्य का उनकी नीच राशि में गोचर और राहु का शनि और केतु की युति और दृष्टि से पीड़ित होना सरकार, सत्ता और उससे जुड़े लोगों की प्रसिद्धि और महिमा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है। इसके साथ ही सूर्य देव के गोचर से संक्रामक और वायरल रोगों के मामले भी तेजी से बढ़े, जिसमें राशि परिवर्तन से बड़ी राहत मिलेगी।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........