Published By:धर्म पुराण डेस्क

सेहत के लिए संकलन

प्रतिदिन दिन में विश्राम करना, नींद लेना सेहत के लिए हितकारी है इससे मोटापा घटता है। शरीर की ऊर्जा शक्ति विकसित होती है। समय निकाल कर लेट कर झपकी लें। 8 घंटे की पक्की नींद सेहत के लिए आवश्यक है।

सेहत के लिए मूंगफली भी खाएं। ये फेफड़ों को शक्ति देती है। मूंगफली में नाइट्रिक एसिड प्राकृतिक रूप से होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। 50 ग्राम मूंगफली के दाने चबा चबा कर खाना सेहत को सुरक्षित करता है रोगों से बचाता है जैसे नजला, जुकाम, बुखार जल्दी जल्दी शीत ऋतु में नहीं होगा।

कोलेस्ट्रोल, वसा, चिकनाई को कन्ट्रोल करती है हल्दी। पिसी हल्दी 1 ग्राम प्रतिदिन दूध में मिलाकर सेवन करें ये विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का ग्रुप है। हल्दी ब्रेन ट्यूमर- हरपीज, शरीर की चोटों और अन्य जटिलताओं में लाभप्रद है।

धूम्रपान करने वालों की आयु घटती जाती है। धूम्रपान करने वालों में कार्यक्षमता का अभाव रहता है और उनके रक्त में एसिड्स अधिक होते हैं जो ब्लड में यूरिया पैदा कर आयु घटाते हैं। ऐसे व्यक्ति कैंसर या बढ़े रक्तचाप से मरते हैं। उनके गुर्दे तक फेल हो जाते हैं।

मच्छरमार कौइल मैट्स का धुआं अस्थमा पैदा करते हैं, नीम की पत्ती का धुआं या नीम की पत्ती को जल में स्नान से त्वचा की एलर्जी व मच्छरों का प्रकोप घटेगा|

ऊंची हील के जूते, बैलीज, चप्पल व सैन्डिल पहनकर पैदल चलने से एड़ी में दर्द हो जाता है। नसों में सूजन, मांसपेशियों में ऊंची ऐड़ियां रहने से उतार चढ़ाव होने से जल्दी दर्द रहने लगता है क्योंकि ऊंची ऐड़ियों के इस्तेमाल से शारीरिक भार का संतुलन, जो ऐड़ी या पैरों पर दिनचर्या में पड़ता है, नहीं हो पाता। 

सेहत के लिए हितकारी नहीं है। दिखावे से सेहत खराब करके क्या लाभ है यदि आप सादा जीवन से 60 साल जीते हैं तो प्रदर्शन की जिन्दगी से 15-20 वर्ष घटा दीजिये।

मानसिक स्वास्थ्य व तनाव रहित जीवन के लिए व्यायाम करें, जिम जाये, खेलों में भाग ले। तैराकी करें, साइकिलिंग करें। शरीर की मालिश टब बाथ द्वारा किया करें। ध्यान रखें शरीर की त्वचा खुश्क नहीं होने पाये।

सकारात्मक रचनात्मक सोच हमें जीवन में जीना सिखाकर, सफल होना भी सिखाकर दृढ़ निश्चयी कर्मठ, प्रत्यर्थी, आत्मविश्वासी और अग्रणी बनाती है। स्वावलम्बी रहिए।

डॉ. बिमला रानी


 

धर्म जगत

SEE MORE...........