Published By:धर्म पुराण डेस्क

धनिया पानी से कंट्रोल करें डायबिटीज, जानें कैसे करें सेवन

धनिया भारत के हर घर में पाया जाने वाला मसाला है. धनिया के स्वाद और सुगंध का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है. धनिया स्वाद और सुगंध के साथ-साथ औषधीय गुणों से भरपूर होता है, इसके सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है..!

उच्च रक्त शर्करा नियंत्रण

धनिये का पानी मधुमेह को नियंत्रित करने में फायदेमंद होता है, सुबह खाली पेट धनिये के पानी का सेवन करना फायदेमंद होता है।

भारत में हर घर में अपनी जगह कोई न कोई बीमारी होती है। ऐसे में गंभीर मधुमेह अब आम होता जा रहा है। आज के युग में हर दूसरा व्यक्ति इस बीमारी से जूझ रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह हमारी बिगड़ती लाइफस्टाइल है। न तो ठीक से खाना और न ही ठीक से खाना, ये सब चीजें हमें बीमारियों की ओर ले जाती हैं।

लेकिन इन सभी बीमारियों को नियंत्रित किया जा सकता है यदि आप अपने घर में जो कुछ भी देखते हैं उसके लाभों से अवगत हैं। आज हम आपको धनिया के बारे में बताने जा रहे हैं जो घर के किचन में आसानी से मिल जाता है। जिसके इस्तेमाल से आप मधुमेह को नियंत्रित कर सकते हैं।

हर किचन में किसी न किसी रूप में इस्तेमाल होने वाला धनिया में कई औषधीय गुण होते हैं। यह आमतौर पर रसोई में एक आम मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है, लेकिन आप इसके बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों को जानकर हैरान रह जाएंगे।

धनिया पत्ती से लेकर इसके बीज तक हर चीज का इस्तेमाल भारतीय खाने में किया जाता है। इसका इस्तेमाल हम खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनिया में मौजूद पानी के कई फायदे होते हैं। धनिया मधुमेह को नियंत्रित करने के सबसे विश्वसनीय पारंपरिक उपचारों में से एक है। धनिया के बीज के अर्क में ऐसे यौगिक होते हैं जो रक्त प्रवाह में छोड़े जाने पर एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन जैसी गतिविधि का कारण बनते हैं जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

धनिया के बीज एंटी- इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि वे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं, भूख को उत्तेजित कर सकते हैं और पाचन में सुधार कर सकते हैं। रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच धनिया डाल दें। सुबह खाली पेट इसका सेवन करने के कई फायदे होते हैं।

धर्म जगत

SEE MORE...........