Published By:धर्म पुराण डेस्क

थायराइड में अमृत जैसा है धनिया का पानी, फायदे कहते हैं एक्सपर्ट

खराब लाइफस्टाइल की वजह से आज लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर कम खाने के बाद भी आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है या 30 साल के हैं और 50 साल के लग रहे हैं तो समझ लीजिए कि आप थायराइड के शिकार हो गए हैं। 

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में थायराइड की समस्या होने की संभावना 10 गुना अधिक होती है। विशेष रूप से, थायराइड गर्दन के सामने स्थित एक महत्वपूर्ण ग्रंथि है। यह मानव शरीर की विभिन्न चयापचय प्रक्रियाओं में मदद करता है और शरीर के विकास और चयापचय को नियंत्रित करने के लिए कई हार्मोन भी पैदा करता है।

हालांकि, हार्मोन में असंतुलन होने पर थायरॉयड ग्रंथि को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

थायराइड असंतुलन हाइपोथायरायडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म दो प्रकार के होते हैं। यह स्थिति विटामिन बी-12 की कमी, आयोडीन की अधिक खपत और ग्रंथि में कैंसर की वृद्धि, ग्रंथि की सूजन के कारण हो सकती है। 

धनिया के पानी को थायराइड के मरीजों के लिए अमृत बताया गया है। 

जीवन शैली संबंधी विकारों को दूर करता है धनिया का पानी..

जानकारों का कहना है कि धनिया का पानी थायराइड के मरीजों के लिए अमृत के समान है। यह मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, अपच, हार्मोनल असंतुलन, अम्लता और अत्यधिक प्यास जैसी कई जीवन शैली की बीमारियों में आयुर्वेदिक डिटॉक्स के रूप में भी अच्छी तरह से काम करता है। वैसे तो थायराइड को कम करने के लिए लोग नियमित रूप से दवाएं लेते हैं लेकिन दोनों ही तरह के थायराइड असंतुलन को धनिये के पानी से ठीक किया जा सकता है।

त्रिदोष पर प्रभाव: वात, पित्त और कफ को संतुलित करता है।

थायराइड के लिए धनिये का पानी कैसे बनाएं..

धनिये का पानी बनाने के लिए एक चम्मच पिसा हुआ धनिया रात को 1 गिलास पानी में भिगो दें। अब जब आप सुबह उठें तो इसे तब तक उबालें जब तक कि यह आधा न रह जाए। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे एक तरफ रख दें। गौरतलब है कि यह पानी आपके मेटाबॉलिज्म को बहुत तेजी से बढ़ाता है।

कैसे इस्तेमाल करें-

खाने के एक घंटे के भीतर थायराइड की गोलियां लें। इसकी गोली लेने के 1 घंटे बाद तक पानी, खाने और पीने से बचना चाहिए। जो आपके थायराइड ग्लैंड के लिए बेस्ट है। उज्जयी और कपालभाति प्राणायाम के अभ्यास के साथ सबसे पहले इसे एक महीने तक सुबह पिएं। यह निश्चित रूप से थायराइड में सुधार करेगा और जांच रिपोर्ट में कुछ ही समय में बदलाव देखने को मिलेगा।

1. एक भाग यानी 25 ग्राम पिसा हुआ धनिया लें।

2. इसमें एक छठा यानि 150 मिली पानी मिला लें।

3. इस मिश्रण को रात भर या 8 घंटे के लिए ढककर रख दें।

4. फिर सुबह इसे अलग करके थोड़ी सी मिश्री मिलाकर खाली पेट सेवन करें।

5. 10 से 30 मिलीलीटर चीनी के साथ दिन में 2-3 बार सेवन किया जा सकता है।

इससे न केवल थायराइड के लक्षण कम होते हैं बल्कि समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। धनिया की जैविक और प्राकृतिक प्रकृति के कारण आप अधिक स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। धनिये का पानी पीने से न सिर्फ आप तरोताजा महसूस करेंगे और थायराइड समेत कई बीमारियों को भी ठीक कर देंगे।

चेतावनी: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। किसी प्रकार की दवा या उपचार के लिए वैकल्पिक। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........